बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जानिए कौन हैं PM मोदी के नए प्रधान सचिव पीके मिश्रा और प्रमुख सलाहकार पीके सिन्हा…

जानिए कौन हैं PM मोदी के नए प्रधान सचिव पीके मिश्रा और प्रमुख सलाहकार पीके सिन्हा…

प्रमोद कुमार मिश्रा ने बुधवार को पीएम मोदी के नए प्रमुख सचिव के रुप में कार्यभार संभाल लिया है। उन्हें कैबिनेट रैंक का दर्जा हासिल होगा। दूसरी तरफ प्रदीप कुमार सिन्हा को मोदी का प्रमुख सलाहकार बनाया गया है।पीके मिश्रा की नियुक्ति आज से प्रभावी हो गई है। नृपेंद्र मिश्रा पीएम मोदी के साथ 2014 से ही जुड़े हुए थे और नई सरकार बनने के बाद उनके कार्यकाल को बढ़ाया गया। हालांकि, पिछले महीने उन्होंने पीएम मोदी से कार्यमुक्त करने की इच्छा जाहिर की जिसके बाद पीके मिश्रा को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है।


मूलत: ओडिशा के संभलपुर जिले से आने वाले, 1972 बैच के आईएएस अफसर पीके मिश्रा गुजरात कैडर के हैं।बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी के करीबी अधिकारियों में से एक हैं प्रमोद कुमार मिश्रा। मिश्रा और पीएम मोदी के पास साथ काम करने का अनुभव गुजरात से ही है। पीएम मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे उस वक्त भी मिश्रा ने उनके साथ काम किया। बतौर प्रशासनिक अधिकारी मिश्रा को तय समय में काम को पूरी कुशलता से अंजाम देने के लिए जाना जाता है।
 


 बता दें कि प्रदीप कुमार सिन्हा 1977 बैच के उत्तर प्रदेश काडर के अधिकारी हैं। सिन्हा ऊर्जा सचिव और शिपिंग सेक्रटरी के तौर पर केंद्र में सेवाएं दे चुके हैं। सिन्हा अर्थशास्त्र से ग्रैजुएट और पोस्ट ग्रैजुटए हैं। सिन्हा उत्तर प्रदेश सरकार और भारत सरकार में कई अहम पद पर रह चुके हैं। पीएम के करीबी अधिकारियों में इन्हें गिना जाता है। इस नियुक्ति से पहले सिन्हा पीएमओ में ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी के तौर पर काम कर रहे थे।


 

Suggested News