बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राहुल गांधी का कौन है वो लाडला, जिसके लिए लोकसभा चुनाव में बिहार की ये हॉट सीट है जरूरी...

राहुल गांधी का कौन है वो लाडला, जिसके लिए लोकसभा चुनाव में बिहार की ये हॉट सीट है जरूरी...

PATNA  :  लोकसभा चुनाव सर पर है. उससे पहले इंडिया गठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर तालमेल बैठने की तेज कोशिश जारी है. इस बीच बात करें बिहार की, तो महागठबंधन में भी सीटों को लेकर कई पेंच फंसा है. लेकिन एक पेंच ऐसा है जिससे सुलझाना मुश्किल लग रहा है. राहुल गांधी अपने लाडले के लिए  बिहार में एक ऐसी सीट की डिमांड कर रहे हैं. जिसका कांग्रेस को मिलना मुश्किल है. फिर भी राहुल गांधी हर हाल में चाहते हैं कि वो सीट इस बार कांग्रेस को ही मिले. आईए बताते हैं बिहार की वो हॉट सीट कौन है और कौन है वो राहुल गांधी का लाडला. 

मौजूदा वक्त में बिहार में महागठबंधन का हिस्सा कांग्रेस, जेडीयू, आरजेडी और सीपीआई-सीपीआईएम है. सूत्र बताते हैं कि बिहार के 40 लोकसभा सीट में जेडीयू और आरजेडी दोनों 17-17 सीट पर चुनाव लड़ेगी. बाकी बचे 6 सीट में सीपीआईएम को 2 सीट मिलना तय है. ऐसे में कांग्रेस को 4 सीट मिलेगा. जानकारों की मानें तो कांग्रेस किशनगंज, औरंगाबाद, कटिहार और सासाराम लोकसभा सीट पर लड़ना चाहती है और कांग्रेस को ये मिल भी सकती है. 

कन्हैया के लिए चाहिए बेगूसराय

लेकिन कांग्रेस अपने लिए एक और सीट चाहती है और इस सीट पर दिलचस्पी खुद राहुल गांधी की है. राहुल गांधी अपने पार्टी के तेज तर्रार युवा नेता कन्हैया कुमार के लिए बेगूसराय लोकसभा सीट चाहते हैं और पेच यहीं फंस रहा है. राहुल गांधी के लिए कन्हैया कुमार फेवरेट नेता है. भारत जोड़ो यात्रा में कन्हैया कुमार साए की तरह राहुल गांधी के साथ लगे रहे. जबकि कांग्रेस में शामिल होने के बाद कन्हैया कुमार ने भी कहा था कि देश में राहुल गांधी ही ऐसे नेता हैं जो गरीबों को गले लगाते हैं. सूत्रों की मानें यही वजह है कि कांग्रेस को हर हाल में बेगूसराय लोकसभा सीट चाहिए. 

इन सीटों पर दावेदारी

 किशनगंज सीट से मौजूदा वक्त में कांग्रेस सांसद मोहम्मद जावेद हैं.  औरंगाबाद लोकसभा सीट से कांग्रेस के तरफ से निखिल कुमार लड़ेंगे, कांग्रेस को कटिहार तारिक अनवर के लिए चाहिए. 2019 लोकसभा चुनाव में तारीक अनवर चुनाव हार गए थे. जेडीयू के दुलार चंद्र गोस्वामी ने तारीक अनवर को 57203 वोट से हराया था. सासाराम लोकसभा सीट से मीरा कुमार लड़ेंगी. 

इन चार सीटों पर बात फाइनल भी हो गई है. पर बेगूसराय लोकसबा अटक रहा है. बेगूसराय लोकसभा सीट पारंपरिक तौर पर आरजेडी की सीट रही है. बीते लोकसभा चुनाव में बीजेपी के तरफ से गिरिराज सिंह, लेफ्ट पार्टी के तरफ से कन्हैया कुमार और आरजेडी के तरफ से तनवीर हसन उम्मीदवार थे. बीजेपी के गिरिराज सिंह को 692193, सीपीआई के कन्हैया कुमार को 269976 और तनवीर हसन को 198233 वोट मिल थे

Suggested News