बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लोकसभा में कौन होगा विपक्ष का नेता, शरद पवार ने किया बड़ा खुलासा, कांग्रेस को लेकर किया खास दावा

लोकसभा में कौन होगा विपक्ष का नेता, शरद पवार ने किया बड़ा खुलासा, कांग्रेस को लेकर किया खास दावा

DESK. एनसीपी (सपा) प्रमुख शरद पवार ने गुरुवार को कहा कि लोकसभा में विपक्ष के नेता की नियुक्ति पर फैसला कांग्रेस करेगी. संसद के निचले सदन में आई.एन.डी.आई.ए. ब्लॉक पार्टियों में से सबसे ज्यादा सीटें कांग्रेस के पास हैं, ऐसे में कांग्रेस को ही यह तय करना है कि विपक्ष का नेता कौन होगा. यह पूछे जाने पर कि क्या लोकसभा का उपाध्यक्ष विपक्ष से बनाए जाने के प्रयास किए जाएंगे, पवार ने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी पिछली सरकार में इस "नियम" का पालन नहीं किया था। 

उन्होंने कहा, "इस मुद्दे पर चर्चा होगी, लेकिन मुझे नहीं लगता कि इससे कोई सार्थक नतीजा निकलेगा।"   हाल ही में हुए 543 सदस्यीय लोकसभा चुनावों में भाजपा ने 240 सीटें जीतीं और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में अपने सहयोगियों के साथ सरकार बनाई। विपक्षी आई.एन.डी.आई.ए. ब्लॉक घटकों में से कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 99 सीटें हासिल कीं। लोकसभा में विपक्ष के नेता की नियुक्ति के बारे में पूछे जाने पर पवार ने कहा, "पहले हम इस बात पर सहमत थे कि यह पद सबसे अधिक सीटों वाली पार्टी को मिलेगा। आज, कांग्रेस के पास लोकसभा में (विपक्षी दलों में) सबसे अधिक सीटें हैं, इसलिए वे तय करेंगे कि इस पद पर किसे रखा जाना चाहिए।" 

उन्होंने कहा, "कांग्रेस द्वारा निर्णय लेने के बाद, उसे हमारे (इंडिया) गुट की सहमति की आवश्यकता होगी।" महाराष्ट्र में लोकसभा चुनावों में विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) की सफलता पर पवार ने दावा किया कि लोगों का पीएम मोदी पर से विश्वास उठ गया है और "मोदी की गारंटी" झूठी साबित हुई। उन्होंने कहा, "राज्य के लोग इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि पिछले पांच वर्षों में उन्होंने जो वादे किए थे, वे पूरे नहीं हुए।" 

कांग्रेस, उद्धव ठाकरे की शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी (एसपी) से मिलकर बने एमवीए ने राज्य की 48 लोकसभा सीटों में से 30 पर जीत हासिल की। सत्तारूढ़ महायुति, जिसमें भाजपा, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और उपमुख्यमंत्री अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा शामिल है, को 17 सीटें मिलीं। 

Suggested News