बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

धोती-कुर्ता पहनकर नए संसद भवन का उद्घाटन करने क्यों पहुंचे पीएम मोदी, वजह खास, सेंगोल की हुई स्थापना

धोती-कुर्ता पहनकर नए संसद भवन का उद्घाटन करने क्यों पहुंचे पीएम मोदी, वजह खास, सेंगोल की हुई स्थापना

DESK. नई संसद भवन के उद्घाटन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेहद खास रूप में दिखे. पीएम मोदी रविवार को परम्परागत भारतीय पोशाक धोती-कुर्ता पहनकर नए संसद भवन का उद्घाटन करने पहुंचे. माना जा रहा है कि पीएम मोदी का धोती-कुर्ता पहनने का बेहद खास कारण है. कुर्ता के ऊपर उन्होंने जैकेट पहना है . दरअसल, भारत के तमाम राज्यों में हिंदू परम्पराओं में धोती-कुर्ता को पवित्र परिधान माना जाता है. पीएम मोदी कई अवसरों पर ऐसे परिधान में दिखे हैं. ऐसे में संसद भवन का उद्घाटन करने के दौरान भी पीएम मोदी ने उसी परम्परा के अनुरूप धोती-कुर्ता पहनकर एक विशेष संदेश देने की कोशिश की. वहीं नए संसद भवन पहुंचकर पीएम मोदी गेट पर गाड़ी से उतरकर पैदल ही कार्यक्रम स्थल तक गए. इस बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला के द्वारा उनका स्वागत किया गया और पीएम मोदी ने वहां पहुंचकर महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किया.

बाद में पुजारियों की उपस्थिति में पीएम मोदी ने विधि-विधान पूर्वक सेंगोल स्थापित किया. लोकसभा कक्ष में सेंगोल स्थापित करने के बाद नरेंद्र मोदी ने दीप प्रज्वलित कर नई संसद का उद्घाटन किया. उनके साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने भी दीप प्रज्वलित किया. इसके बाद उन्होंने शिलाओं पर लगाए गए पर्दे को हटाकर औपचारिक रूप से नई संसद का उद्घाटन किया. नरेंद्र मोदी ने हाथ जोड़कर प्रमाण की मुद्रा में सेंगोल को पकड़ा हुआ था. लोकसभा कक्ष में पहुंचकर उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी के बगल में सेंगोल को स्थापित किया.

उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए तमिलनाडु के विभिन्न मठों के अधीनम नए संसद भवन पहुंचे हैं. तमिलनाडु के वेल्लकुरुचि अधीनम के 18वें पुजारी ने कहा कि भारत के लिए आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है। आज नए संसद भवन का उद्घाटन किया जाएगा. स्पीकर की कुर्सी के पास 'सेंगोल' लगाया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कल सभी अधिनामों को सम्मानित किया.

नए संसद के उद्घाटन को लेकर आज दिनभर अलग अलग सत्रों में विविध विधान होंगे. 


Suggested News