आखिर क्यों पेट दर्द के कारण अक्सर ऑफिस से छुट्टी लेते हैं लोग

आखिर क्यों पेट दर्द के कारण अक्सर ऑफिस से छुट्टी लेते हैं लोग

हेल्थ NGO, HCFI ने अपने एक सर्वे में पता लगाया कि करीब 89% लोग ऑफिस से पेट दर्द बोल कर छुट्टी लेते हैं. ये सर्वे दिल्ली समेत कुल 11 शहरों में किया गया 3000 मरीज़ और करीब 300 डॉक्टर ने हिस्सा लिया। सर्वे में सामने आया कि छुट्टी लेना का सबसे बड़ा कारण फॅमिली प्रॉब्लम बताया जाता है और दूसरा सबसे बड़ा पेट दर्द है.

90% लोगों ने माना कि वे फॅमिली प्रॉब्लम के कारण छुट्टी लेते है. NGO ने कहा कि ये सर्वे हैलट को लेकर है तो हमनें केवल हेल्थ पर ही सर्वे जारी रखा और पता लगाया की आखिर क्यों पेट दर्द के कारण लोग छुट्टी लेते हैं. सर्वे में NGO ने पाया की पेट दर्द को लेकर लोगों में इरिटेबल बाउल सिंड्रोम पाया जाता है. 

WHY-DO-PEOPLE-OFTEN-LEAVE-THE-OFFICE-DUE-TO-STOMACHACHE2.jpg

ये समस्या आंतों से जुड़ा है जिसमे लोगों की पेट में काफी दर्द और यूरिन की परेशानी होती है. सर्वे में एक और बात सामने आई, लोग बिना डॉक्टर से पूछे और बिना डॉक्टर को दिखाए अपना इलाज खुद ही कर लेते है. सर्वे में 58% लोगों ने कबूला कि वो बिना किसी डॉक्टर सलाह के ही दवा खरीद लेते हैं. 

वहीँ दूसरी तरफ सर्वे में पता चला कि 8.3% लोग पेट दर्द का उपचार ही नहीं करते हैं. IBS के कारण लोगों का रहन-सहन भी बदल गया है. सिंड्रोम निकलने के बाद लोगों के खाने पिने के तरीके में बदलाव आया है. डॉक्टर कि माने तो इस सिंड्रोम में आप जितना पानी लेंगे आपकी सेहत उतनी अच्छी रहेगी। फाइबर युक्त खाना लेना चाहिए। आमतौर पर चोकर, रोटी, अनाज, सेम, फल और सब्जियों से फाइबर मिलता है 

Find Us on Facebook

Trending News