बिहार में शिक्षकों के समस्या को लेकर सदन से सड़क तक करूंगा संघर्ष : जीवन कुमार

बिहार में शिक्षकों के समस्या को लेकर सदन से सड़क तक करूंगा संघर्ष : जीवन कुमार

GAYA : गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी समर्थित उम्मीदवार जीवन कुमार ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा शिक्षकों को बाहर निकालने को लेकर दिए गए बयानों को लेकर शिक्षकों के समर्थन में उतर आए है। जीवन कुमार ने कहा कि वर्तमान समय में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का वह बयान जिसमें उन्होंने शिक्षकों को नौकरी से बाहर निकालने की बात कही थी, काफी निंदनीय है।


जीवन कुमार ने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री को ऐसा बयान देना शोभनीय नहीं है। जिस राज्य के मुख्यमंत्री इस तरह की बयान दे, उस राज्य का क्या हो सकता है? ये तो उपर वाला ही जानें। उन्होंने कहा कि आज बिहार में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने में यहां के शिक्षक सक्षम हैं, उन्हें सिर्फ उचित संसाधन एवं मान सम्मान देने की जरुरत है। पर इस मौर्चे पर सरकार विफल रही है। उन्होंने कहा कि एक तरफ जहां विद्यालयों में शिक्षकों की कमी है तो वहीं दूसरी ओर जिन भी शिक्षकों को सरकार ने नौकरी दी है उनके साथ मात्र मानदेय देकर बिहार सरकार उनके साथ  छलावा कर रही है।

उन्होंने कहा कि आज अतिथि शिक्षकों को भी स्थाई करने की जरूरत है। ताकि जिन विद्यालयों में शिक्षकों की कमी है। वहां के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जा सके। साथ ही उन्होंने कहा कि टेक्निकल एजुकेशन में व्यवस्था और सपोर्ट का दोयम दर्जे का व्यवहार बिल्कुल निंदनीय है। उन्होंने कहा कि मैं बिहार के 8 जिलों में शिक्षकों से मिल रहा हूं और उनकी परिस्थितियों को समझ रहा हूं। पास से जाकर देखने पर पता चलता है कि बिहार के शिक्षक आज किस तरह की बदहाली झेल रहे है। जीवन कुमार ने कहा कि शिक्षकों की छोटी-छोटी मांग को भी जैसे ट्रांसफर पोस्टिंग , वेतन विसंगति इत्यादि को दरकिनार करना भी बहुत बड़ा मुद्दा है। लेकिन सरकार इसे लगातार कर रही है। जबकि इसे आर्थिक मुद्दा नहीं कहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि एक तरफ जहां शिक्षकों को सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है तो वहीं सरकारी स्तर पर उन्हें धमकाया जा रहा है।

जीवन कुमार ने कहा कि आज  मैंने अपने प्रचार के लिए  गया के विभिन्न उच्च विद्यालय एवं महाविद्यालय के शिक्षकों से मिला। जहां शिक्षकों का भरपूर समर्थन मिला है। उन्होंने कहा कि सभी तरफ से परिवर्तन की मांग जोर-शोर से की जा रही है। इस दौरान जीवन कुमार के साथ  विक्रम के पूर्व विधायक अनिल शर्मा, मॉडर्न एकलव्या जहानाबाद के अमित कुमार , ज्ञान विद्या स्कूल के विकास कुमार, महाबोधी कॉलेज के राजेंद्र सिंह , पप्पु जी सहित कई शिक्षक एवं शिक्षक प्रतिनिधि मौजूद रहे।

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News