नेपाल के जनकपुर तक अब ट्रेन से करेंगे सफर, नए साल पर मां सीता के जन्मस्थली तक जाना होगा आसान

नेपाल के जनकपुर तक अब ट्रेन से करेंगे सफर, नए साल पर मां सीता के जन्मस्थली तक जाना होगा आसान

MADHUBANI : नेपाल में मां सीता के जन्मस्थली जनकपुर तक का सफर अब ट्रेन से भी किया जा सकेगा। भारतीय रेल जल्द ही यह बड़ा तोहफा देने जा रही है। अब बिहार के मधुबनी के जयनगर से नेपाल के जनकपुर तक जल्‍द ही रेल सेवा शुरू होने जा रहा है। बताया ज रहा है कि इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

बताया जा रहा है कि गृह मंत्रालय और भारतीय रेलवे के अधिकारियों ने जयनगर का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया है. इसके बाद वहां स्थानीय अधिकारियों के साथ बैठक कर यात्रियों की सुरक्षा और सुविधाओं से जुड़े इंतजामों के बारे में भी जानकारी ली. यहां अधिकारियों के दल ने स्पेशल ट्रेन में बैठकर जयनगर-जनकपुर कुर्था नेपाल रेल रूट का भी विंडो निरीक्षण किया. निरीक्षण के बाद अधिकारी तैयारियों से संतुष्ट दिखे। इसके बाद जयनगर से जनकपुर कुर्था के बीच ट्रेन चलाने पर एकबार फिर सहमति बनी है। 

नए साल पर मिलेगा बड़ा तोहफा

 मधुबनी से जयनगर ट्रेन परिचालन शुरू होने के बाद यह संभावना जताई जा रही है कि मिथिलांचल के लोगों को को नए साल में एक बार तोहफा मिल सकता है। भारत नेपाल ट्रेन चलने से सबसे ज्यादा फायदा यहां के लोगों को ही होगा. 

मिथिलांचल औऱ नेपाल के इन इलाकों के लोग कई सालों से जयनगर-जनकपुर के बीच रेल सेवा शुरू होने की आस में हैं. उनका मानना है कि इस रूट पर रेल सेवा शुरू होने के बाद जहां मिथिलांचल की अर्थव्यवस्था मजबूक होगी ही इसके साथ ही दोनों क्षेत्रों की कला और संस्कृति की समृद्ध विरासत को भी नई पहचान मिलेगी

गौरतलब है कि बिहार और देश के अन्‍य हिस्‍सों से बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु जनकपुर जाते हैं। ट्रेन सेवा होने से पर्यटन को भी बढ़ावा मिलने की संभावना है। इसके अलावारोज आने-जाने वाले यात्रियों भी सुविधा होगी।


Find Us on Facebook

Trending News