मानसून के दस्तक के साथ ही बाढ़ राहत की तैयारियों में आई तेजी, प्रभावित इलाकों तक पहुंचने के लिए 12 सौ नावों की व्यवस्था

 मानसून के दस्तक के साथ ही बाढ़ राहत की तैयारियों में आई तेजी, प्रभावित इलाकों तक पहुंचने के लिए 12 सौ नावों की व्यवस्था

KATIHAR : कटिहार में बाढ़ के संभावित ख़तरा को लेकर जिला प्रशासन ने बाढ़ पूर्व तैयारी शुरू कर दिया है, गंगा,महानंदा एवं कोशी नदी  से घिरे इस इलाके के लिए बाढ़ के समय आवागमन बहाल रखना और सुदूर इलाके तक जरूरी सामान पहुंचा पाना अक्सर प्रशासन के लिए चुनौती बना रहता है,इसलिए इससे सिख लेते हुए इस बार पहले से ही नाव के व्यवस्था पर विशेष तैयारी कर किया जा रहा है। 

दरअसल कटिहार के लगभग दो सौ पंचायत बाढ़ की चपेट में पूर्ण और आंशिक रूप से प्रभावित होने के आंकड़े को देखते हुए जिला प्रशासन के तरफ से नाव को लेकर विशेष मैनेजमेंट किया जा रहा है। इसी को लेकर जिला प्रशासन ने मालवाहक और यात्री वाहक लगभग सात सौ नाव की तैयारी सरकारी और निजी स्तर पर कर रखी है साथ ही 500 ऐसे नाव का भी चयन करके रखा गया है जिसका जरूरत पड़ने पर अचानक उपयोग किया जा सके। 

आपदा प्रबंधन के अधिकारी एडीएम विजय कुमार ने कहा कि सभी अंचल तक पदाधिकारियों को अपने इलाके में नाव की जमीनी सत्यापन करवाने को लेकर भी आदेश जारी कर दिया गया है ताकि किसी भी हाल में बाढ़ ग्रस्त सुदूर इलाके तक आवागमन बाधित न हो और जरूर पड़ने पर आवश्यक वस्तुएं सुदूर इलाके तक पहुंचाया जा सके,इसके अलावा जिला प्रशासन की तरफ से और कई बिंदु पर मुकम्मल तैयारी की दावा किया जा रहा है।


Find Us on Facebook

Trending News