WOMAN'S DAY : आज महिलाओं के हाथ में होगी पटना एयरपोर्ट की कमान, एटीसी और सीएनएस की संभालेंगी जिम्मेदारी, रेलवे ने भी की तैयारी

WOMAN'S DAY : आज महिलाओं के हाथ में होगी पटना एयरपोर्ट की कमान, एटीसी और सीएनएस की संभालेंगी जिम्मेदारी, रेलवे ने भी की तैयारी

PATNA : विश्व में आज का दिन महिलाओं को समर्पित है. आज (WORLD WOMAN'S DAY CELEBRETE) अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) है। हर जगह इस दिन को महिलाओं के लिए खास बनाने की कोशिश की जा रही है। ऐसे में आज (PATNA AIRPORT) पटना एयरपोर्ट ने भी महिला दिवस को विशेष बनाने  का फैसला किया है। पटना एयरपोर्ट पर आज प्रमुख विभागों की कमान पूरी तरह से महिलाओं को समर्पित कर दिया गया है। इन विभागों में   पटना एयरपोर्ट के एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) से लेकर कम्युनिकेशन नेविगेशन सर्विलांस (सीएनएस) तक की जिम्मेदारी महिलाओं के हाथों में होगी। ऐसे में उनके हाथों में विमानों को उड़ाने और लैंडिंग (उतारने) का नियंत्रण रहेगा।

हालांकि पटना एयरपोर्ट के निदेशक भूपेश नेगी ने बताया कि अलग-अलग शिफ्ट होने व अन्य तकनीकी कारणों से विमान परिचालन का पूरा कमांड महिला अफसरों या कर्मियों के हाथ में नहीं दिया जाएगा। मगर विभिन्न विभागों में कार्यरत महिला अफसर और कर्मी पूरी तरह सक्रिय भूमिका में रहेंगी। सामान्य दिनों में भी बेहतर कार्यक्षमता दिखाकर इन्होंने अपनी योग्यता सिद्ध की है।

एयरपोर्ट पर दूसरे कार्यक्रम का भी आयोजन

एयरपोर्ट पर लगेगा हेल्थ कैंप: निदेशक ने बताया कि इस बार एयरपोर्ट पर हेल्थ कैंप लगेगा, जहां महिलाकर्मी अपना स्वास्थ्य परीक्षण करा सकेंगी। आउटसोर्सिंग से जुड़े पुरुष कर्मी भी अपने घर की महिलाओं का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण करा सकेंगे। अस्पतालों में भी जांच की व्यवस्था की गई है।

साथ एयरपोर्ट पर महिलाओं की संस्था कल्याणमयी भी सांस्कृतिक कार्यक्रम कराएगी। इसका नेतृत्व कल्याणमयी पटना शाखा की अध्यक्ष रंजना नेगी व सचिव आशा यादव करेंगी। इसके अलावा विमानन कंपनियों में स्पाइस जेट, इंडिगो, गो एयर, विस्तारा और एयर इंडिया की भी अलग-अलग तैयारी है।

समस्तीपुर स्टेशन का पूरा कंट्रोल महिलाओं के हाथ में

 पूर्व मध्य रेलवे (पूमरे) के सीपीआरओ वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि दानापुर रेल मंडल सहित हेडक्वार्टर में भी अलग अलग तैयारियां की गई हैं। यहां
पटना-जयनगर इंटरसिटी एक्सप्रेस के समस्तीपुर रेलवे स्टेशन पहुंचते ही पूरा कंट्रोल महिला रेलकर्मियों का हो जाएगा। समस्तीपुर रेल मंडल ने इसको लेकर बड़ी तैयारी की है। जैसे ही पटना-जयनगर इंटरसिटी समस्तीपुर रेल परिसर में प्रवेश करेगी, वैसे ही इस ट्रेन में टिकट चेकिंग से लेकर पायलट तक की जिम्मेदारी महिलाकर्मियों के हाथों में दे दी जाएगी। इसके साथ ही समस्तीपुर रेल परिसर में भी जगह-जगह की- प्वाइंट पर महिलाकर्मियों और अफसरों की तैनाती होगी।

Find Us on Facebook

Trending News