बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मनरेगा में मजदूर की हकमारी कर जेसीबी से हो रहा काम, काम नहीं मिलने से श्रमिकों में बढ़ रहा गुस्सा, कुछ ने किया पलायन

मनरेगा  में मजदूर की हकमारी कर जेसीबी से हो रहा काम, काम नहीं मिलने से श्रमिकों में बढ़ रहा गुस्सा, कुछ ने किया पलायन

BODH GAYA : प्रखंड क्षेत्र में इन दिनों मनरेगा का काम मजदूरों के बदले मशीनों से कराया जा रहा है। मामला झिकटिया पंचायत के वार्ड 03 के मेहरमा चक   की है। यहां मनरेगा योजना द्वारा नेहाय आहर का उड़ाही का कार्य में मजदूरों से नहीं कराकर जेसीबी मशीन से खोदाई कराया जा है। ऐसे में मजदूर काम के अभाव में अपने घर परिवार भी नही चला पाते हैं। विभागीय कर्मियों व जनप्रतिनिधियों की जुगलबंदी का आलम है कि दर्जनों मजदूरों के पेट पर लात मारा जा रहा है।

बताया गया कि यह सिर्फ एक आहर में बल्कि प्रखंड क्षेत्र में चल रहे मनरेगा  के कई कार्य में जेसीबी मशीन का उपयोग धड़ल्ले से किया जा रहा है। जिसके कारण स्थानीय ग्रामीण मजदूरों को काम नहीं मिल रहा है और वे पलायन करने को मजबूर हो रहे है। जिसकों लेकर ग्रामीण महिलाओं में आक्रोश व्याप्त है।

 इस बारे में गांव के गती देवी, लंगिया देवी, सविता देवी, बबिता देवी, ललिता देवी, रिंकु देवी, सीमा देवी, पुतूल देवी, रंजु देवी, सरोजी देवी, मालती देवीसोनी देवी, अनिल पासवान, नंदु कुमार दास ने बताया कि मनरेगा योजना में इतनी बड़ी लापरवाही की जा रही है, लेकिन अधिकारियों की ओर से इस पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इससे न सिर्फ बेरोजगारी बढ़गी, सरकारी कार्यालयों में अराजकता भी बढ़ रही है। 

नहीं करते निरीक्षण

वहीं अभियंता कार्यस्थल का निरीक्षण किए बिना ही काम पास करते हैं। इस तरह वरीय पदाधिकारियों की आंखों मे धूल झोंककर मनरेगा योजना के साथ-साथ मजदूरों की रोटी से भी खिलवाड़ कर कर्मी व जन प्रतिनिधि चांदी काट रहे हैं। वहीं मजदूरों को रोजगार नहीं मिलने से उनके परिजनों के सामने भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गई है।

Suggested News