जीएसटी को लेकर कार्यशाला का हुआ आयोजन, लोगों को मिली फॉर्म 9(ए) और (सी) भरने की जानकारी

जीएसटी को लेकर कार्यशाला का हुआ आयोजन, लोगों को मिली फॉर्म 9(ए) और (सी) भरने की जानकारी

DHANBAD : वाणिज्य कर विभाग के सचिव सह आयुक्त प्रशांत कुमार की अध्यक्षता में शुक्रवार को धनबाद वाणिज्य कर विभाग के सभागार में जीएसटी पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस मौके पर जीएसटी ऐनुवल रिटर्न फाइल करने हेतु फॉर्म 9 (ए) और (सी) के फॉर्मेट की जानकारी दी गई. कार्यशाला में सभी करदाता, सेल टैक्स अधिवक्ता, चाटर्ड अकाउंटेड, चेंबर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारी, सदस्य समेत विभागीय पदाधिकारी उपस्थित हुए.

फॉर्म 9 को ऑनलाइन भरने के तरीक़े, उसकी विशेषताएं और भरने के दौरान कर दाताओं को अगर किसी तरह की दिक्कते आती है तो उसके निराकरण पर कार्यशाला में विस्तार पूर्वक चर्चा की गई है. फॉर्म 9 भरने की प्रक्रिया को सरल बनाना कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य रहा.

फॉर्म सी के दूरुपयोग पर जांच उपरांत होगी कार्रवाई

कार्यशाला के बाद प्रशांत कुमार ने बताया कि फॉर्म सी के दुरुपयोग करने वालो की जांच की जा रही है. चाईबासा में कुछ मामले उजागर भी हुए है. धनबाद में इसकी जांच हो रही है. फॉर्म सी भरने वाले बड़े कंज्यूमर का डेटा मुख्यालय से लेकर आईटी विंग को दिया गया है. फॉर्म सी का उपयोग करके दूसरे राज्यो से माल अगर किसी दूसरे परपस के लिए मंगाया जा रहा है तो डिफॉल्टर से राशि की रिकवरी की जाएगी. इसके लिए दूसरे राज्य से भी विभाग संपर्क में है. इस सम्बंध में पश्चिम बंगाल से टाईअप किया गया है. सी फॉर्म के दुरुपयोग की जानकारी मिलने पर दोनों ही राज्य सूचनाएं साझा करेंगी ताकि आरोपी पर कार्रवाई सुनिश्चित किया जा सके.

धनबाद से राजीव की रिपोर्ट


Find Us on Facebook

Trending News