बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विश्व जैव विविधता दिवसः TPS कॉलेज पटना के बॉटनी विभाग के द्वारा आयोजित शैक्षणिक भ्रमण संपन्न

विश्व जैव विविधता दिवसः TPS कॉलेज पटना के बॉटनी विभाग के द्वारा आयोजित शैक्षणिक भ्रमण संपन्न

PATNA: विश्व जैव विविधता दिवस के अवसर पर बुधवार 22 मई को टीपीएस कॉलेज पटना के बॉटनी विभाग के द्वारा छात्र व छात्राओं को शैक्षणिक भ्रमण करा कर जैव विविधता के बारे जानकारियां दी गई हैं। बॉटनी विभाग के एमएससी के विद्यार्थियों का शैक्षणिक भ्रमण की शुरुआत महाविद्यालय के प्रधानाचार्य प्रो उपेंद्र प्रसाद सिंह के द्वारा किया गया। शैक्षणिक भ्रमण का नेतृत्व विभागाध्यक्ष डॉ विनय भूषण कुमार ने किया।  

इस मौके पर प्रधानाचार्य प्रो उपेंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि हर वर्ष 22 मई को मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस पृथ्वी पर जीवन को बनाए रखने के लिये जैवविविधता के महत्त्व के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। जैव विविधता और पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं पर वैश्विक मूल्यांकन रिपोर्ट लगभग दस लाख प्रजातियों के विलुप्त होने के जोखिम पर प्रकाश डालती है। यह शैक्षणिक भ्रमण पटना के गंगा किनारे गोलघर के सामने स्थित घाट से एलटीसी (दीघा) घाट के बीच फैले पादपों का अध्ययन किया गया। विद्यार्थियों ने कुल 46 प्रकार के पादपों का संग्रह किया। इनमें से करीब 13 प्रकार के दुलर्भ पादप प्रजाति की भी पहचान की गई। 

रुमेक्स डेंटेटेस, लेथाइएस अफाका, फलेटिस माइनर, रननकूलस स्केलेरट्स, मोलूगो पेंटाफाइलस, अलटेरनंथेरा सेसाइलिस, भिसिया हीरूसूटा, मेलीट्स इंडिका आदि प्रमुख पादपों को पहचान एवं संग्रह कराया गया। इसके अलावा पॉलीगोनम जीनस के तीन प्रजातियों जैसे गलेब्रम, प्लेबियम एवं हाइड्रापाइपर की पहचान प्रमुख रहा। शैक्षणिक भ्रमण का नेतृत्व कर रहे कॉलेज के बॉटनी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ विनय भूषण कुमार ने बताया कि कहा कि वर्ष 2024 का थीम है योजना का हिस्सा बनें (वी पार्ट ऑफ प्लान) है। उन्होंने कहा कि शैक्षणिक भ्रमण से विद्यार्थियों को प्रयोगिक रूप से जानकारियां मिल जाती हैं।

बॉटनी विभाग के द्वारा ऑनलाइन फोटो प्रतियोगिता आयोजित किया गया जिसमें कई छात्र-छात्राओं ने भाग लिया निर्णायक मंडल में डॉक्टर देवऻ रति घोष एवं श्री नीरज कुमार रंजन थे । 

प्रथम स्थान - आस्था कुमारी

द्वितीय स्थान - आकांक्षा कुमारी 

तृतीय स्थान - ऋषभ राज रहे ।

Suggested News