बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया में आज से विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेले की हुई शुरुआत, मंत्री आलोक मेहता और कुमार सर्वजीत ने किया उद्घाटन

गया में आज से विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेले की हुई शुरुआत, मंत्री आलोक मेहता और कुमार सर्वजीत ने किया उद्घाटन

GAYA : गया में आज से विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला-2023 की शुरुआत हो गयी है। बिहार सरकार के भूमि सुधार व राजस्व मंत्री आलोक मेहता एवं कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने दीप प्रज्वलित कर मेले का उद्घाटन किया। मौके पर कई प्रशासनिक अधिकारी एवं गणमान्य लोग मौजूद रहे। 

बता दें की भगवान विष्णु की पावन नगरी गयाजी यानी मोक्षधाम में पितरों को पिंडदान की परंपरा आदि काल से चली आ रही है। जहां पर देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालु अपने पितरों की आत्मा की शांति व मोक्ष प्राप्ति की कामना को लेकर पिंडदान, श्राद्धकर्म व तर्पण का कर्मकांड संपन्न करते हैं। नारद पुराण, वायु पुराण सहित कई अन्य हिंदू धार्मिक ग्रंथों में इसका उल्लेख भी वर्णित है। वैसे तो यहां सालों भर पिंडदान के लिए देश-विदेश के लोग आते रहे हैं। लेकिन, विशेषकर आश्विन मास में 17 दिवसीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पितृपक्ष मेले का आयोजन सालों से होता आ रहा है। इसकी तैयारियों को लेकर गया जिला प्रशासन पिछले कई दिनों से लगा था। 

वहीँ बता दें की विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला 2023 के दौरान यात्रियों के ठहरने को लेकर शहर के गांधी मैदान में टेंट सिटी का निर्माण कराया गया है। जिसका विधिवत उद्घाटन आज बिहार सरकार के कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने फीता काटकर किया। इस मौके पर जिलाधिकारी डॉ. त्याग राजन एसएम सहित कई अधिकारी मौजूद थे। इस दौरान मंत्री ने टेंट सिटी का निरीक्षण कर वहां दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी भी ली।

इस मौके पर कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने कहा कि तीर्थ यात्रियों को ठहरने को लेकर टेंट सिटी का निर्माण कराया गया है। जहाँ  एक साथ लगभग 25 सौ तीर्थ यात्री यहां पर ठहर सकेंगे। इसके अलावा अन्य कई सुविधाएं भी दी गई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के निर्देश पर पितृपक्ष मेला में आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए आवासन, साफ-सफाई व बिजली की समुचित व्यवस्था की गई है। जिला प्रशासन ने भी काफी व्यापक तैयारी की है। पितृपक्ष के दौरान अक्सर वैसे यात्री भी आते हैं जिनके ठहरने के लिए होटल या धर्मशाला की सुविधा नहीं होती है। ऐसे में टेंट सिटी का निर्माण कराया गया है, जो पूरी तरह से नि:शुल्क है। यहां जो भी यात्री ठहरेंगे, उनसे किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा। 

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट

Suggested News