बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दुनिया में हिंदी के प्रचार और प्रसार को बढ़ावा देने के लिए गया हवाई अड्डा पर विश्व हिंदी दिवस समारोह का आयोजन

 दुनिया में हिंदी के प्रचार और प्रसार को बढ़ावा देने के लिए  गया हवाई अड्डा पर विश्व हिंदी दिवस समारोह का आयोजन

गया-भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के गया हवाई अड्डा पर आज विश्व हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में राजभाषा हिंदी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अखिल भारतीय हिन्दी निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया . कार्यक्रम का उद्घाटन गया हवाई अड्डा के निदेशक श्री बंगजीत साहा द्वारा किया गया. इसमें हवाई अड्डा पर तैनात सभी कार्मिकों ने हर्षोल्लास के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. 

हवाई अड्डा के निदेशक  साहा ने अपने संबोधन में सभी कार्मिकों को अधिक से अधिक हिंदी में कार्य करने के लिए निर्देशित किया एवं आग्रह किया कि अपने दिन प्रतिदिन के कार्यालय के कार्यों को अधिक से अधिक हिंदी में करने का प्रयास करें. साथ ही उन्होंने इस बात पर भी बल दिया कि हिन्दी के कार्यों को और सहज तरीके से करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस)/ तकनीक का सहयोग लें, जिससे हिंदी में कार्य करने को और सुगम बनाया जा सकता है. कार्यक्रम का आयोजन एवं संचालन अमरेश कुमार पाण्डेय, प्रभारी राजभाषा, गया हवाई अड्डा द्वारा किया गया.

बता दे  10 जनवरी को पूरी दुनिया में हिंदी दिवस मनाया जाता हैं. विश्व हिंदी दिवस का प्रमुख उद्देश्य पूरी दुनिया में हिंदी के प्रचार और प्रसार को बढ़ावा देना है. इसके अलावा लोगों को हिंदी भाषा के प्रति जानकारी उपलब्ध भी करवाना है.

बता दें  विश्व में हिंदी एक ऐसी भाषा है जिसे समझने और बोलना काफी आसान माना जाता  है, इसलिए हर वर्ष विश्व हिंदी दिवस 10 जनवरी को मनाया जाता है. इस दिन हिंदी दिवस संबंधित कई प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिसमें हिंदी क्षेत्र के जानकार लोग शामिल होकर हिंदी भाषा के बारे में लोगों को जानकारी प्रदान करते हैं.

Suggested News