World Water Day 2021: क्यों मनाया जाता है विश्व जल दिवस, क्या है इसे मनाने का कारण

World Water Day 2021: क्यों मनाया जाता है विश्व जल दिवस, क्या है इसे मनाने का कारण

डेस्क:-वर्ल्ड वाटर डे 2021: जल का एक –एक बूंद कीमती है , हर साल एक  थीम के साथ मनाया जाता है, इस साल की थीम- valuing water है, जिसका लक्ष्य लोगों को पानी का महत्व समझाना है.

पानी एक ऐसा धरोहर है जिसे आने वाली पीढ़ी के लिए संभालकर रखना बहुत जरूरी है. पानी के बिना जीवन की कल्पना करना कोरे कागज़ की तरह है. सच्चाई तो यह है मनुष्य खाने के बिना तो रह सकता है लेकिन पानी के बिना जीवित नहीं रह सकता. हालांकि लोगों को ये बात व्यर्थ लगती है और इसे बचाना लोग मुनासिब नहीं समझते है. दुनिया को पानी की जरूरत को समझाने के उद्देश्य से ही विश्व जल दिवस को मनाने की प्रथा शुरू हुई है. दार्शनिक थेल्स ने सैकड़ों वर्ष ईसा पूर्व कहा था कि जल ही समस्त भौतिक वस्तुओं का कारण और समस्त प्राणी जीवन का आधार है .अफसोस के साथ यह कहना होगा कि भारत समेत पूरी दुनिया तब से अब तक इस अमूल्य धरोहर को सहेजने में विफल रही है. इसी वजह से हर साल विश्व जल दिवस (World Water Day) मनाया जाता है.

विश्व जल दिवस की शुरुआत

दुनिया को पानी की जरूरत से अवगत कराने के मकसद से संयुक्त राष्ट्र ने विश्व जल दिवस मनाने की शुरुआत की थी. साल 1992 में रियो डि जेनेरियो में आयोजित पर्यावरण तथा विकास के नजरिए से संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCED) में विश्व जल दिवस को मनाने की शुरुआत की गई थी, जिसका आयोजन पहली बार साल 1993 में 22 मार्च को हुआ था.

विश्व जल दिवस का उद्देश्य

विश्व जल दिवस को मनाने का उद्देश्य दुनिया को यह बताना है कि पानी बचाना कितना जरूरी है, ये हमारा मूलभूत संसाधन है, इससे कई काम संचालित होते हैं और इसकी कमी से ज्यातार क्रिया-कलाप ठप हो सकते हैं. लोगों को बताना कि पानी के बिना हमारा अस्तित्व पर ही संकट गहरा सकता है- यही इसका मूल उद्देश्य है.

विश्व जल दिवस 2021 की थीम

विश्व जल दिवस को हर साल एक थीम के साथ मनाया जाता है. इस साल की थीम- valuing water है, जिसका लक्ष्य लोगों को पानी का महत्व समझाना है. दुनिया में कई देश ऐसे हैं जहां लोगों को पीने तक का पानी नहीं मिल पाता और फिर लोग गंदा पानी पीकर कई सारी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करते हैं. ऐसे में पानी के मूल्य को समझना बहुत ही जरूरी है.

ऐसे मनाया जाता है विश्व जल दिवस

हर साल विश्व जल दिवस के मौके पर कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन होता है. भाषण, कविताओं और कहानियों के माध्यम से लोगों को जल संरक्षण और इसका महत्व समझाने की कोशिश की जाती है. कई तरह की तस्वीरें और पोस्टर शेयर किए जाते हैं जिनका उद्देश्य लोगों को पानी की जरूरत समझाना होता है.

हमलोग को भी पानी के महत्त्व को समझना चाहिए और इसे बर्बाद नहीं करना चाहिए .

Find Us on Facebook

Trending News