बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रंग लाया पहलवानों का विरोध... भारतीय कुश्ती संघ को किया गया सस्पेंड, भाजपा सांसद बृजभूषण सिंह के करीबी संजय सिंह बने थे अध्यक्ष

रंग लाया पहलवानों का विरोध... भारतीय कुश्ती संघ को किया गया सस्पेंड, भाजपा सांसद बृजभूषण सिंह के करीबी संजय सिंह बने थे अध्यक्ष

DESK. भारतीय कुश्ती संघ पर भारत सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए WFI की पूरी बॉडी को ही सस्पेंड कर दिया है. भाजपा सांसद बृजभूषण सिंह के करीबी संजय सिंह अध्यक्ष चुने गए थे. तब तमाम रेसलर्स ने इसका विरोध किया था. इसके बाद महिला पहलवान साक्षी मलिक ने कुश्ती से सन्यास लेने की घोषणा कर दी और बजरंग पुनिया ने अपना पदमश्री प्रधानमंत्री आवास के बाहर रख दिया. 

तमाम विवाद के बाद अब रविवार को केंद्र सरकार ने नया कुश्ती संघ निलंबित कर दिया है। साथ ही WFI अध्यक्ष संजय सिंह की मान्यता रद्द कर दी गई है.खेल मंत्रालय द्वारा जो आदेश जारी किया गया है, उसमें बताया गया है कि नई बॉडी ने जिन प्रतियोगिताओं का ऐलान किया है, वो पूरी तरह से नियमों के विरुद्ध हुआ है. ऐसे निर्णय कार्यकारी समिति द्वारा लिए जाते हैं, जिसके समक्ष एजेंडे को विचार के लिए रखा जाना आवश्यक होता है. 

हाल ही में भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव संपन्न हुए थे, जिसमें संजय सिंह अध्यक्ष चुने गए थे. लेकिन अब भारत सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए भारतीय कुश्ती संघ की नई बॉडी को ही सस्पेंड कर दिया, सरकार का कहना है कि ये चुनाव नियमों के खिलाफ हैं और पुरानी बॉडी के प्रभाव में दिखाई पड़ते हैं.

भारत का कुश्ती महासंघ पिछले एक साल से विवादों में हैं. कई बड़ी महिला पहलवानों ने WFI के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था, इसी के बाद बवाल शुरू हुआ था.


Suggested News