बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के सभी जिलों में योग कार्यक्रम, एक साथ लाखों लोगों ने किया योगाभ्यास, योग कर निरोग रहने का दिया संदेश

बिहार के सभी जिलों में योग कार्यक्रम, एक साथ लाखों लोगों ने किया योगाभ्यास, योग कर निरोग रहने का दिया संदेश

नालंदा / बेतिया / कटिहार/  मुंगेर/  21 जून को बिहार के सभी जिलों में योगा कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस इवेंट में लाखों लोगों ने भाग लिया. बिहार शरीफ सदर अस्पताल परिसर में स्वास्थ्य कर्मियों एएनएम की छात्राएं तो बिहार पुलिस अकादमी, सीआईएसफ कैंप ,एनसीसी कैडेट ऑफिस व अन्य जगहों पर योग शिविर का आयोजन किया गया । इस मौके पर योग गुरुओं ने कहा कि निरोग रहने के लिए योग बहुत जरूरी है । आज के व्यस्ततम जीवन में थोड़ा समय निकालकर लोगों को योग अवश्य करना चाहिए । 

 प•चम्पारण के बेतिया जिला जज प्रजेश कुमार ने योग शिविर का द्विप प्रज्वलित कर शुभारम्भ किया l योग शिविर में उन्होंने खुद योग कर लोगों को योग करने का संदेश दियाl 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कटिहार के मनिहारी गंगा घाट से एक खूबसूरत तस्वीर सामने आई है, मनिहारी गंगा घाट मे नाव परिचालन के लिए तैयार किये गए जट्टी प्लेटफार्म पर बड़ी संख्या में युवा योग कर रहे हैं, युवाओं के माने तो गंगा तट पर योग करने से एक अलग अनुभूति प्राप्त होता है प्रकृति के शुद्ध माहौल के बीच योग करने का आनंद ही कुछ अलग है, कटिहार मनिहारी गंगा घाट पर योग को लेकर युवाओं की खास क्रेज़ दिखा,

योग नगरी के नाम से मशहूर बिहार का मुंगेर जिला योग के लिए पूरे विश्व में विख्यात है l ज़न ज़न तक योग को पूरे विश्व में पहुचाने में बिहार स्कूल ऑफ योगा का बहुत बड़ा योगदान है l यहां के छोटे बच्चे भी योग के महत्व को बखूबी समझते है l  योग दिवस के पूर्व संध्या पर किलकारी के सैकडो बच्चों ने योग कर मनाया योग दिवस .

मुंगेर में योग दिवस की अलग ही छटा होती है. यहां प्रसिद्ध बिहार योग विद्यालय (योग आश्रम) है, जिसके कारण शहर में इस दिन के लिए विशेष तैयारियां की गई हैं. मुंगेर में 1964 में स्थापित बिहार योग विद्यालय सत्यानन्द योग के नाम से पूरे विश्व में योग का प्रचार-प्रसार करता है. योग दिवस के मौके पर बिहार स्कूल ऑफ़ योगा ही नहीं, बल्कि पूरा मुंगेर योग के रंग में रंग जाता है. मुख्यालय से लेकर प्रखंडों तक सभी जगहों पर योग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. 

रिपोर्ट-राज पाण्डेय/आशिष कुमार/मो. इम्तियाज खान 


Suggested News