बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

यूपी को राममय बनाने में जुटी है योगी सरकार, 14 से 22 जनवरी तक हर मंदिर में होगा खास आयोजन

यूपी को राममय बनाने में जुटी है योगी सरकार, 14 से 22 जनवरी तक हर मंदिर में होगा खास आयोजन

DESK: श्रीराम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर तैयारियां तेज है। यूपी सरकार भगवान राम के मंदिर में चल रहे तैयारियों का हर दिन जायजा ले रही है। साथ ही सरकार प्राण प्रतिष्ठा से पहले राज्य में राममय माहौल बनाने में जुटी है। इस बीच, प्राण प्रतिष्ठा समारोह के उपलक्ष्य में राज्य के संस्कृति विभाग ने आगामी 14 से 22 जनवरी तक प्रदेश के सभी राम मंदिरों, हनुमान मंदिरों, महर्षि वाल्मीकि मंदिरों आदि में रामकथा, रामायण पाठ, भजन,कीर्तन व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करवाने की तैयारी की है। 

जानकारी के अनुसार इसे लेकर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र के निर्देश पर प्रमुख सचिव संस्कृति मुकेश मेश्राम ने सभी मण्डलायुक्तों और जिलाधिकारियों के लिए एक शासनादेश जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि, वाल्मीकि रामायण में उल्लिखित भगवान राम के आदर्शों, मानव मूल्यों, सामाजिक मूल्यों का व्यापक प्रचार-प्रसार कर जन मानस को इस अभियान से जोड़ा जाए। इस अवसर पर मंदिरों में दीप प्रज्जवलन का दीप दान के साथ ही रामकथा प्रवचन, अनवरत रामायण, रामचरित मानस का पाठ, सुन्दरकांड के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएं।

इस अवसर पर नगर निकायों में नगर संकीर्तनों का आयोजन किया जाए, जिसमें स्थानीय भजन-कीर्तन मण्डलियों को शामिल करते हुए नगरों में राम मंदिर रथ और कलश यात्रा का आयोजन किया जाए। इन कार्यक्रमों के लिए कलाकारों का चयन संस्कृति विभाग और सूचना विभाग में पंजीकृत कलाकारों तथा भजन-कीर्तन मण्डलियों को प्राथमिकता देते हुए किया जाए। जिनका भुगतान संस्कृति विभाग द्वारा नियत दरों पर जिला पर्यटन और संस्कृति परिषद के जरिये किया जाएगा।

मालूम हो कि, 22 जनवरी को श्रीराम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन होगा। रामलला के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरे देश में आनंद और उत्साह का माहौल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीराम मंदिर का उद्घाटन करेंगे। समारोह में शामिल होने के लिए कई माननीयों को आमंत्रण भी दिया जा रहा है। साथ ही कई विपक्षी नेताओं को भी समारोह में शामिल होने के लिए निमंत्रण दिया गया है। 

Suggested News