बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Land Survey: भूमि सर्वेक्षण को लेकर CM नीतीश ने की हाईलेवल मीटिंग, मुख्यमंत्री ने सर्वे को लेकर अधिकारियों से क्या कहा...

Bihar Land Survey: भूमि सर्वेक्षण को लेकर CM नीतीश ने की हाईलेवल मीटिंग, मुख्यमंत्री ने सर्वे को लेकर अधिकारियों से क्या कहा...

Bihar Land Survey: बिहार सरकार ने भूमि सर्वेक्षण का अभियान शुरू किया है. दावा किया जा रहा है कि विधानसभा चुनाव 2025 से पहले यह काम पूरा कर लिया जायेगा. हालांकि जमीन सर्वे को लेकर रैयतों में भारी कंफ्यूजन है. जमीन के कागजात निकालने में लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. आधी-अधूरी तैयारी के साथ भूमि सर्वे कराने के सरकार के निर्णय से लोगों में भारी आक्रोश है. 2025 विधानसभा चुनाव और लोगों के आक्रोश को भांंपते हुए सरकार ने जमीन के कागजात इकट्ठा करने के लिए तीन महीने का आतिरिक्त समय दिया है. इधर, भूमि सर्वे को लेकर मची अफरा तफऱी के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज भूमि सर्वेक्षण को लेकर हाईलेवल बैठक की. बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि सर्वे कार्य में रैयतों को कोई परेशानी न हो, इसका ख्याल रखें. डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए अधिक समय दिया जाए.

मुख्यमंत्री आवास में आयोजित बैठक में डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी, मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के मंत्री दिलीप जायसवाल समेत तमाम बड़े अधिकारी मौजूद रहे. आज की बैठक में मुख्यमंत्री ने भूमि सर्वे से संबंधित कामों की जानकारी  ली. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया की भूमि सर्वेक्षण एवं बंदोबस्त का कार्य समय से पूर्ण करें. इस दौरान रैयतों को किसी प्रकार की कठिनाई न हो, इसे सुनिश्चित करें. उन्होंने कहा कि भू धारकों को डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए अधिक समय दिया जाए. ताकि कार्यालय में अत्यधिक भीड़ न हो. मुख्यमंत्री ने अंचल कार्यालय में लंबित म्यूटेशन एवं परिमार्जन के मामलों का तेजी से निष्पादन करने को कहा, ताकि भू धारकों को समुचित कागजात मिल सके.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सर्वे कार्य के लिए डाक्यूमेंट्स का काम तथा म्यूटेशन, परिमार्जन एवं अभिलेखों को दुरुस्त करने का काम समानांतर तरीके से चलाने को कहा. नीतीश कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सर्वेक्षण का व्यापक प्रचार प्रसार सुनिश्चित करें. साथ ही अंचल स्तर पर कर्मियों की प्रति नियुक्ति के लिए समुचित कार्रवाई करें. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि उच्च स्तर पर सर्वेक्षण कार्य की निगरानी करें .भू सर्वेक्षण का कार्य पूर्ण कर भू अभिलेख को अपलोड कर रैयतों को डिजिटली उपलब्ध कराएं.  इस संबंध में जनसाधारण की जानकारी के लिए समय-समय पर प्रचार प्रसार के माध्यम से उन्हें अवगत भी कराएं. 

Editor's Picks