बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Home  ›  Region  ›  

Jdu Politics: दो बार गलती कर चुके अब आगे नहीं करेंगे, CM नीतीश ने कार्यकर्ताओं को दिए टिप्स...2025 के विस चुनाव में सारे रिकार्ड तोड़ने का किया आह्वान

Jdu Politics: दो बार गलती कर चुके अब आगे नहीं करेंगे, CM नीतीश ने कार्यकर्ताओं को दिए टिप्स...2025 के विस चुनाव में सारे रिकार्ड तोड़ने का किया आह्वान

Jdu Politics:  जनता दल यूनाइटेड की नई राज्य कार्यकारिणी की पहली बैठक संपन्न हुई. बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का संबोधन हुआ। नीतीश कुमार ने साफ कहा कि एक मात्र लक्ष्य 2025 का विधानसभा चुनाव जीतना है. पार्टी नेताओं को टास्क देते हुए कहा कि आपलोग अभी से लग जाइए. हमने जो काम किया है,उसे गांव-गांव तक पहुंचायें. पहले क्या था...और अब बिहार की क्या स्थिति है, इस बात को निचले स्तर पर ले जाएं. लोगों को बताएंं, खासकर नए लोगों को जानकारी दीजिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोग 2025 में अधिक से अधिक सीटों पर चुनाव जीतें,इस पर काम करना है.

2025 के विस चुनाव में 220 सीट जीतने का लक्ष्य 

जेडीयू प्रदेश पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्पष्ट कर दिया कि अब इधर-उधऱ जाने का सवाल नहीं है. उन्होंने कहा कि दो बार गलती कर दिए,अब आगे ऐसी गलती नहीं करेंगे. अब राजद से हाथ नहीं मिलाएंगे. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से सहयोग मिल रहा है. राज्य कार्यकारिणी की बैठक के समापन के बाद पार्टी के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय झा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने आज की बैठक में 45 मिनट भाषणा दिया है. उन्होंने हमलोगों को टिप्स दिए हैं. मुख्यमंत्री ने कहा है कि हमलोगों ने जो काम किया है,उस पर वोट मांगने जाएंगे. हमलोग पॉजिटव वोट लेने जाएंगे, हमलोग भावना नहीं भड़काएंगे. उन्होंने कहा कि हमलोगों को हमेशा डिमांड रहा है, विशेष राज्य का दर्जा या विशेष पैकेज की. केंद्र सरकार ने विशेष पैकेज देने का काम शुरू किया है. इसके लिए हमारे नेता नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया है. उन्होंने 2025 के विस चुनाव में एनडीए को 220 सीट जीतने का लक्ष्य दिया है.  

'सम्मान संवाद' चलाने की जरूरत है

 जनता दल यूनाइटेड राज्य कार्यकारिणी की बैठक शुरू होने के बाद संगठन संबंधी प्रस्ताव पेश किए गए। जिसमें कहा गया है कि यह बैठक महसूस करती है कि समता पार्टी के समय के पुराने पदाधिकारी और कार्यकर्ता कमोबेश आज भी हमारे साथ हैं. कहीं दूसरी जगह नहीं गए हैं .अनेक वजहों से वे सक्रिय नहीं हैं. ऐसे में उनसे संवाद करने की जरूरत है. इसके लिए 'सम्मान संवाद' कार्यक्रम चलाकर उनसे जुड़ा जा सकता है. अपने वरिष्ठ लोगों के प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए सम्मान संवाद कार्यक्रम चलाया जाना चाहिए. 

'संगत-पंगत' अभियान चलाना जाना चाहिए

वहीं, राज्य कार्यकारिणी ने 'संगत-पंगत' कार्यक्रम चलने का भी प्रस्ताव पेश किया है. इसमें कहा गया है कि एनडीए के प्रमुख घटक दल होने के नाते हमें अपने सहयोगी दलों के साथ समन्वय बहुत ही जरूरी है. घटक दलों के नेताओं के बीच तो संबंध और सहकार रहता है, लेकिन जमीनी स्तर पर भी संवाद रहे यह ज्यादा जरूरी है. इसके लिए संगत-पगत नाम से कार्यक्रम चलाया जा सकता है. जिसमें घटक दलों के कार्यकर्ता आपस में मिलते-जुलते रहें, साथ बैठें, चाय पीयें,साथ में खाना खाएं और विचार विमर्श करें. इससे आपस में निकटता बढ़ेगी और किसी प्रकार की गलतफहमी पैदा नहीं होगी. चुनाव के मौके पर विपक्षी दल या कुछ संगठित गिरोह अनेक प्रकार के भ्रम पैदा करने का प्रयास करते हैं. संगत-पंगत कार्यक्रम से संवाद का सिलसिला बना रहेगा और उसका लाभ चुनाव में मिलेगा.जदयू राज्य कार्यकारिणी की बैठक में राजनैतिक प्रस्ताव भी पेश किए गए. जिसमें कहा गया है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में विधानसभा-2025 लड़ा जायेगा. यह कार्यकारिणी 2025 के बिहार विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक विजय प्राप्त कर फिर से एनडीए सरकार गठन करने का संकल्प लेती है.  

सांगठनिक और राजनैतिक प्रस्ताव हुए पेश 

 जदयू राज्य कार्यकारिणी की बैठक में राजनैतिक प्रस्ताव पेश किया गया. जिसमें कहा गया है कि बिहार में अब यह प्रचलित है.....नौकरी और रोजगार का मतलब नीतीश कुमार हैं. प्रस्ताव में आगे लिखा गया है कि राज्य कार्यकारिणी का मानना है कि वर्ष 2005 से सत्ता में आने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का एकमात्र लक्ष्य बिहार का चौतरफा विकास रहा है. बिहारके विकास की रफ्तार हमेशा दहाई अंक में रही है. अपने सीमित संसाधन के बावजूद कुशल वित्तीय प्रबंधन और निरंतर प्रयास से बिहार में जो चलांग लगाई है उसी का परिणाम है कि आज विकास दर 14.47 तक पहुंच गई है. यदि विशेष राज्य का दर्जा या विशेष पैकेज की सुविधा मिल गई होती तो यह अब तक देश के समृद्ध एवं विकसित राज्यों की श्रेणी में पहुंच गया होता.

नीतीश कुमार के नेतृत्व में सरकार बनाने का संकल्प

राज्य कार्यकारिणी यह प्रसन्नता व्यक्त करती है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आग्रह पर प्रधानमंत्री मोदी की सरकार ने बिहार को विशेष पैकेज देना प्रारंभ किया है. इससे बिहार के विकास की रफ्तार और तेज होगी. विकसित बिहार का लाभ देश को भी मिलेगा. केंद्र की एनडीए सरकार के इस सकारात्मक रूख का हम स्वागत करते हैं. हम प्रधानमंत्री मोदी को बधाई देते हैं कि उन्होंने जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया है. इससे बिहार सहित देश के करोड़ों संघर्षशील राजनीतिक कर्मियों और वंचित समूह का मान बढ़ा है. जनता दल यूनाइटेड राज्य कार्यकारिणी की यह बैठक मिशन-2025 को लक्ष्य कर कर आयोजित की गई है. यह कार्यकारिणी विधानसभा चुनाव के लिए विभिन्न स्तरों पर प्रभावकारी रणनीति और कार्यक्रम बनाने का समर्थन करती है. हम अपने सर्वमान्य नेता मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक विजय प्राप्त कर बिहार में फिर से एनडीए की सरकार गठन का संकल्प लेते हैं.

Editor's Picks