बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Jharkhand Vidhansabha : भाजपा ने जदयू के लिए तय की सीटें ! चिराग पासवान की धमकी के बाद भी नहीं बनी बात, बढ़ी टेंशन

jharkhand

Jharkhand Vidhansabha : एनडीए के घटक दलों के बीच झारखंड विधानसभा चुनावों को लेकर सीट बंटवारे को अंतिम रूप देने की कवायद जारी है. भाजपा ने पहले ही ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) और जदयू के साथ सीट बंटवारे को लेकर बातचीत की है. इसमें दोनों दलों को सम्मानजनक सीट देने पर भाजपा विचार कर रही है. वहीं झाखंड में भाजपा को बड़ी चिंता में लोजपा (रामविलास) के चिराग पासवान ने डाल दिया है. चिराग भी झारखंड में चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं. वहीं अब तक भाजपा ने उन्हें सीट बंटवारे पर कोई ठोस आश्वासन नहीं दिया है. ऐसे में अब भाजपा की कोशिश आजसू और जदयू के साथ ही चिराग को भी खुश करने की है. 


सूत्रों की मानें तो भाजपा ने सीट बंटवारे को लेकर सब कुछ तय कर लिया है. पिछले एक महीने में आजसू प्रमुख सुदेश महतो ने दो बार दिल्ली का दौरा किया. वहां उनकी भाजपा के शीर्ष नेताओं से मुलाकात हुई. आजसू की ओर से शुरू से 13 विधानसभा सीटों की मांग की जा रही थी. हालांकि अब आजसू ने अपनी मांग को बदल दिया है. पार्टी सूत्रों का कहना है कि आजसू को भाजपा 8 से 9 सीट देने को तैयार है. इसे लेकर आजसू भी सहमत बताई जा रही है. हालांकि एक से दो ऐसी सीटें हैं जिस लेकर दोनों के बीच अब तक कोई समझौता नहीं हुआ है. 


एनडीए के एक अन्य प्रमुख घटक दल जदयू भी झारखंड में कई सीटों पर चुनाव लड़ने को लेकर दावा ठोक रही थी. हालांकि जदयू की मांग से अलग भाजपा ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लिए सीटों को सेट कर दिया है. सूत्रों के अनुसार जदयू को झारखंड में सिर्फ दो सीट देने के लिए भाजपा सहमत हुई है. इसमें भाजपा ने जमशेदपुर पूर्वी और तमाड़ विधानसभा सीटें जदयू को देने पर विचार किया है. इसे लेकर दोनों दलों के नेताओं के बीच बात होने की खबर है. लेकिन जदयू द्वारा कम से कम एक और सीट पर दावा ठोका जा रहा है. 


इस बीच झारखंड में भाजपा की बड़ी टेंशन चिराग पासवान बन गए हैं. चिराग पासवान ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि वे अकेले ही विधानसभा चुनाव में उतर सकते हैं. वहीं भाजपा सूत्रों की मानें तो चिराग पासवान को मनाने के लिए भीतर खाने चर्चा हुई है. भाजपा इसके लिए लोजपा (रा) को एक सीट देने पर विचार कर सकती है. पिछले दिनों ही चिराग ने धनबाद का दौरा किया था. 

झारखंड में विधानसभा चुनाव का ऐलान भी जल्द ही होने की संभावना है. ऐसे में एनडीए सभी घटक दलों को एक साथ लेकर चलने और सबको बेहतर तरीके से सीट देने पर कोई बड़ा निर्णय ले सकती है. इसे लेकर इसी सप्ताह कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है.  


Editor's Picks