बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

UP NEWS: भाजपा ने उपचुनाव के लिए जारी की सूची, करहल सीट पर बीजेपी ने कर दिया खेला

UP NEWS: भाजपा ने उपचुनाव के लिए जारी की सूची, करहल सीट पर बीजेपी ने कर दिया खेला

UP NEWS: उत्तर प्रदेश की नौ विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव होंगे। 23 नवंबर को नतीजे आएंगे। बता दें कि यूपी की 10 सीटों पर उपचुनाव होने थे लेकिन कोर्ट में दायर याचिका की वजह से मिल्कीपुर में उपचुनाव की तारीख का एलान नहीं किया गया था। ऐसे में अब नौ सीटों पर ही चुनाव होंगे। भाजपा ने उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा उप चुनावों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। 


अंबेडकर नगर की कटेहरी विधानसभा से धर्मराज निषाद बसपाई मूल कैडर से हैं। 3 बार बसपा से विधायक और बसपा सरकार में मंत्री भी रहे,2022 से पहले बीजेपी में आए,चुनाव लड़े और हार गए,बीजेपी ने इन्हें फिर मौका दिया है..मिर्ज़ापुर की मंझवा से सुचिस्मिता मौर्य, बीजेपी से विधायक रही हैं,2022 में सीट निषाद पार्टी को दे दी गई थी,इस बार मंझवा से बीजेपी अपनी पार्टी की पूर्व विधायक को लड़ा रही है...अलीगढ़ की खैर सीट से सुरेंद्र दिलेर,पूर्व बीजेपी सांसद राजवीर दिलेर के बेटे हैं. प्रयागराज की फूलपुर से दीपक पटेल पूर्व बीजेपी सांसद केसरी देवी पटेल के बेटे हैं,पूर्व विधायक भी रहे हैं. मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट पहले ही बीजेपी RLD को देने को कह चुकी, अब आरएलडी अपना प्रत्याशी घोषित करेगी


मुरादाबाद की कुंदरकी से रामवीर ठाकुर बीजेपी के कार्यकर्ता हैं वे बीजेपी से 2  बार विधायक का चुनाव लड़ चुके हैं,लेकिन जीते नहीं..मैनपुरी की करहल से जिस अनुजेश यादव को BJP ने उतारा है उनकी शादी आजमगढ़ से सपा सांसद धर्मेंद्र यादव की बहन से हुई है,इन्होने हाल ही मे सपा से नाता तोड़कर बीजेपी ज्वाइन की थी. गाजियाबाद से उतारे गए संजीव शर्मा बीजेपी के पुराने कार्यकर्ता हैं,6 साल से गाजियाबाद महानगर अध्यक्ष हैं,पहली बार मौका मिला है चुनाव लड़ने का.अब क्या कानपुर की सीसामऊ सीट मिलेगी संजय निषाद की पार्टी को या बीजेपी यहाँ पर भी अपना ही प्रत्याशी उतारेगी?


उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले की करहल विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए भाजपा ने प्रत्याशी घोषित कर दिया है। इस बार भाजपा ने मुलायम सिंह यादव के दामाद और सांसद धर्मेंद्र यादव के सगे बहनोई अनुजेश प्रताप यादव को टिकट दिया है, जिससे सियासी हलचल तेज हो गई है। यह चुनाव खास इसलिए है क्योंकि भाजपा ने सैफई परिवार के ही एक सदस्य को चुनावी मैदान में उतारा है, जिससे मुकाबला सीधे परिवार के भीतर का हो गया है।


भाजपा का मास्टरस्ट्रोक: सैफई परिवार के रिश्तेदार को टिकट

भाजपा ने गुरुवार को करहल उपचुनाव के लिए अपने प्रत्याशी की घोषणा की। भाजपा ने मुलायम सिंह यादव की भतीजी संध्या यादव के पति अनुजेश प्रताप यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है। अनुजेश प्रताप यादव फिरोजाबाद के गांव भारौल के निवासी हैं और वे फिरोजाबाद से जिला पंचायत सदस्य रह चुके हैं। उनकी पत्नी संध्या यादव 2015 से 2020 तक मैनपुरी से जिला पंचायत अध्यक्ष रह चुकी हैं।


सैफई परिवार के रिश्तेदारों के बीच सीधा मुकाबला

इस उपचुनाव में भाजपा का सीधा मुकाबला समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रत्याशी तेजप्रताप यादव से होगा, जो मुलायम सिंह यादव के पौत्र हैं। यानी, यह चुनाव सैफई परिवार के रिश्तेदारों के बीच सीधा संघर्ष बन गया है। सपा की ओर से पहले ही तेजप्रताप यादव को उम्मीदवार घोषित किया गया था।


चुनाव की अहमियत

करहल सीट पर मुलायम सिंह यादव का परिवार पहले से ही प्रभावशाली रहा है। 2022 के विधानसभा चुनाव में मुलायम सिंह यादव के बेटे और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इसी सीट से चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी। इस बार भाजपा ने उसी परिवार के एक सदस्य को टिकट देकर इस चुनाव को दिलचस्प बना दिया है। भाजपा की इस रणनीति से करहल उपचुनाव का मुकाबला और भी रोचक हो गया है, जहां दोनों पक्षों से सैफई परिवार के लोग आमने-सामने हैं। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि इस चुनाव में किसे जीत मिलती है और क्या भाजपा की यह चाल उन्हें सैफई परिवार के गढ़ में सेंध लगाने में मदद कर पाती है या नहीं।

Editor's Picks