बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BETTIAH NEWS : वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के समीप सड़क पार करते दिखे तेंदुए, ग्रामीणों में दहशत का माहौल

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के समीप तेंदुए दिखने के बाद इलाके में हड़कंप मच गया है। ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग की टीम को दी है। जिसके बाद विभाग लगातार निगरानी में जुटा है।

सड़क पर दिखे तेंदुए

BETTIAH : पश्चिम चम्पारण के वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के वन प्रमंडल-2 के अंतर्गत वाल्मीकिनगर वन क्षेत्र से लगे रिहायशी इलाकों के समीप जंगली जानवर लगातार निकल रहे है। कल रात दो तेंदुओ को वाल्मीकिनगर-बगहा मुख्य मार्ग को पार करते हुए देखा गया, जिससे लोग रोमांचित होने के साथ भयभीत भी हो गए। तेंदुओ का वीडियो आज सामने आया है। 

वीडियो में स्पष्ट रूप से देखा जा रहा है कि दो तेंदुआ एक साथ सड़क को पार कर रहे हैं। यह वीडियो वाल्मीकि नगर निवासी अजय अशोक झा के द्वारा बनाया गया और वन विभाग को इसकी जानकारी दी। वन विभाग की टीम लगातार निगरानी कर रही है। विभाग अब तेंदुओ की गतिविधियों पर निगरानी बनाए हुए है ताकि स्थिति पर नियंत्रण रखा जा सके। 

दरअसल बरसात से पूर्व जंगल सफारी बंद है। ऐसे में जंगल के अंदर वाहनों का परिचालन बिल्कुल बंद है, और लोग का जंगल के अंदर आना-जाना भी बंद है। यही कारण है कि इन दिनों सड़क पर जंगली जानवर दिखाई दे रहे हैं। सूचना मिलते ही वनपाल साधु दास के नेतृत्व में वनकर्मियों की टीम मौके पर पहुंची और तेंदुओ की गतिविधियों पर नजर बनाए हुए हैं। 

इस संबंध में क्षेत्र निदेशक डॉ. नेसामणि ने बताया कि तेंदुओ की उपस्थिति की पुष्टि हुई है। लोगों से जंगल के नजदीक जाने से परहेज करने की अपील की गई है, ताकि किसी भी अप्रिय घटना को टाला जा सके। वही तिरहुत कैनाल नहर के बाहर भी एक घडिय़ाल भी विचरण करते देख पर्यटक रोमांचित हो रहे है।

बेतिया से आशीष की रिपोर्ट

Editor's Picks