बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Gold-silver Price: सोने की कीमत 80,000 के पार, चांदी 1 लाख प्रति किलो; दिवाली शॉपिंग पर पड़ेगा असर?

दिवाली से पहले सोना और चांदी की कीमतों में हर दिन रिकार्ड बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. ऐसे में दिवाली पर धंधा कहीं मंदा न हो जाए, ऐसे सोच कर व्यवसाइयों में खौफ का माहौल है.

Gold-silver Price: सोने की कीमत 80,000 के पार, चांदी 1 लाख प्रति किलो; दिवाली शॉपिंग पर पड़ेगा असर?

Gold-silver Price: दिवाली से ठीक पहले सोने और चांदी की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि ने आभूषण बाजार में हलचल मचा दी है। देशभर के आभूषण विक्रेताओं के बीच इस उछाल को लेकर खौफ का माहौल बना हुआ है। विक्रेताओं का मानना है कि इस धनतेरस पर आभूषणों की मांग में गिरावट आ सकती है, खासकर सोने-चांदी की बिक्री की मात्रा में बड़ी कमी देखने को मिल सकती है।


सोने की कीमत 80,000 के पार, चांदी 1 लाख प्रति किलो

इस समय दिल्ली में सोने की कीमतें 80,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब पहुंच चुकी हैं, जबकि चांदी की कीमतें 1 लाख रुपये प्रति किलोग्राम से ऊपर निकल गई हैं। इस रिकॉर्ड बढ़ोतरी के चलते आभूषण विक्रेताओं को डर है कि ग्राहकों की दिलचस्पी कम हो जाएगी और धनतेरस पर बिक्री में 10-12% की गिरावट आ सकती है। सेनको गोल्ड एंड डायमंड्स के सीईओ सुवनकर सेन ने बताया कि कीमतें बढ़ने से बिक्री की मात्रा में कमी आएगी, लेकिन दाम के लिहाज से बिक्री में लगभग 12-15% की वृद्धि हो सकती है।


कीमतें बढ़ी, उपभोक्ता हुए दूर

दाम बढ़ने के संबंध में विशेषज्ञों का कहना है कि बढ़ी हुई कीमतों के चलते उपभोक्ताओं की दिलचस्पी घट गई है। हालांकि, लंबे समय तक ऊंची कीमतें बनी रहने पर निवेशक धीरे-धीरे इसके आदी हो जाते हैं और मांग में दोबारा उछाल आने की संभावना रहती है। वहीं, इस मामले में कुछ ज्वेलर्स का कहना है कि दूसरी तिमाही में ग्राहकों की अच्छी संख्या देखी गई है और त्योहारों के लिए पहले से मिले ऑर्डर भी सकारात्मक हैं। इससे धनतेरस और दिवाली पर बिक्री में भी इजाफा होने की उम्मीद है।


क्या धनतेरस पर सस्ते होंगे सोने-चांदी के आभूषण?

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के क्षेत्रीय सीईओ का कहना है कि कीमतें भले ही ऊंचाई पर हों, लेकिन त्योहारों का प्रभाव आभूषण खरीदारी पर जरूर पड़ेगा। इसके चलते दिवाली से पहले सोने-चांदी की मांग में एक बार फिर उछाल देखने को मिल सकता है।

Editor's Picks