बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR BYPOLL : गया डीएम और एसएसपी ने इमामगंज एवं बेलागंज में उपचुनाव को लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ की बैठक, दिए कई निर्देश

BIHAR BYPOLL : इमामगंज एवं बेलागंज में उपचुनाव को लेकर गया डीएम और एसएसपी ने संयुक्त रूप से मतदान कार्य में लगे सभी सेक्टर पदाधिकारी, सभी सेक्टर पुलिस पदाधिकारी, मास्टर ट्रेनर एव तकनीकी कर्मियों को प्रशिक्षण दिया...पढ़िए आगे

डीएम और एसएसपी ने की बैठक
उपचुनाव की तैयारी - फोटो : MANOJ

GAYA : बिहार विधानसभा उप निर्वाचन, 2024 के अवसर पर गया जिले के दो विधानसभा क्षेत्र यथा इमामगंज एवं बेलागंज में दिनांक 13 नवंबर 2024 को मतदान की तिथि निर्धारित है, जिसे स्वतंत्र, शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में संपन्न कराने के उद्देश्य से आज हरिदास सेमिनरी में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह ज़िला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम तथा वरीय पुलिस अधीक्षक, गया आशीष भारती द्वारा संयुक्त रूप से मतदान कार्य में लगे सभी सेक्टर पदाधिकारी, सभी सेक्टर पुलिस पदाधिकारी, मास्टर ट्रेनर एव तकनीकी कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी डॉ0 त्यागराजन एसएम ने संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी सेक्टर पदाधिकारी के क्षेत्र के सभी मतदान केंद्र एवं ईवीएम संबंधित क्या क्या काम करना है, उसे स्पष्टता से समझ ले कि क्या करना है और क्या नहीं करना है ताकि मतदान के तिथि में कोई दिक्कत न हो। यदि किसी को लगता है कि उन्हें अतिरिक्त ट्रेनिंग की आवश्यकता है, तो बताए, उन्हें ट्रेनिंग दिया जाएगा। मतदान के पहले अपनी पूरी दायित्व को अच्छी तरह समझ लें। सभी प्रजाईडिंग ऑफिसर को ईवीएम मशीन दिए जाएंगे, वह सभी अपने मशीन को अपने साथ सीधे तौर पर मतदान केंद्र या क्लस्टर पॉइंट पर ले जाएंगे, इसके अलावा किसी भी अन्य जगहों पर किसी भी हालत में कहीं नहीं जाएंगे। उन्होंने कहा कि मतदान समाप्ति के पश्चात प्रजाईडिंग ऑफिसर ईवीएम को सीधे स्ट्रांग रूम में लाएंगे। उन्होंने का की 13 नवंबर को चुनाव है। 11 नवंबर को पार्टी मिलान किया जाना है। गया कॉलेज, गया में ही पार्टी मिलान होगा। इसके अलावा सभी मतदान कर्मियों को ईवीएम का हैंड्स ऑन ट्रेनिंग दिया गया। हर सेक्टर पदाधिकारी के पास रिजर्व में ईवीएम रखा जाएगा ताकि किसी भी बूथ पर अचानक कोई ईवीएम खराब होने से तुरंत रिप्लेस कराया जा सके। इसके अलावा प्रत्येक सेक्टर पदाधिकारी के साथ एक-एक मास्टर ट्रेनर को भी टैग किया गया है, जिससे कोई भी तकनीकी खराबी किसी बूथ से प्राप्त होने पर उसे तुरंत समाधान करवाया जा सके। 

प्रत्येक मतदान केंद्र पर ईवीएम को कैसे सील करना है, कौन-कौन से प्रपत्र भरे जाएंगे इत्यादि की पूरी जानकारी अच्छी तरह रख लें ताकि मतदान के दिन कोई समस्या नहीं हो। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि मॉक पोल के दौरान सी यू खराब रहता है तो सी यू को तुरंत बदलना होगा। मतदान शुरू होने के बाद यदि सी यू खराब होता है तो पूरी सेट को बदलना होगा। मॉकपोल के बाद crc जरूर दबाए। मतदान समाप्ति के बाद close बटन जरूर दबाए। सभी सेक्टर पदाधिकारी के पास अनिवार्य रूप अपने वरीय अधिकारियों का दूरभाष नंबर उपलब्ध रहे। हर दो घंटे पर सभी बूथों से पोलिंग की रिपोर्ट लेनी होगी। मतदान के दिन लास्ट 02 घंटे काफी सतर्कता एव विशेष ध्यान से काम करना होता है। डीएम ने निर्देश दिया कि सभी सेक्टर पदाधिकारी अभी से लेकर मतदान तक हर दिन अपने क्षेत्र के विधि व्यवस्था संबंधित खैरियत प्रतिवेदन अनिवार्य रूप से उपलब्ध करवाएंगे। सभी मतदान केंद्रों का आज से निश्चित तौर भी विजिट करे, इसमें कोई कोताही नही बरते। पूर्व से चिन्हित वल्नरेबल बूथ / टोला पर विशेष नजर रखे। मतदान में संभावित व्यवधान डालने वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर नियम अनुसार कार्रवाई करें। जिला पदाधिकारी ने इमामगंज तथा बेलागंज विधानसभा के मतदाताओं से अपील किया है कि आप सभी मतदाता भयमुक्त वातावरण में अपने घरों से निकालकर अपना वोट का प्रयोग करें। प्रशासन की स्तर से शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न करने के लिए अनेको कार्य किए गए हैं। डीएम ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि यदि किसी मतदाता के पास मतदाता पर्ची ( वोटर्स स्लिप) नही रहने पर भी पात्र 13 दस्तावेज (id) में से कोई भी 01 दस्तावेज को देख कर मतदान करने दिया जाएगा। वोटर स्लीव के आभाव में कोई मतदाता बिना मतदान के वापस नही लौटे, इसे पूरी तरह सुनिश्चित करना होगा।

वरीय पुलिस अधीक्षक ने संबोधित करते हुए कहा कि इमामगंज तथा बेलागंज विधानसभा में पूर्व में भी चुनाव के दौरान छिटपुट घटनाएं हुई है, उसे लेकर वर्तमान समय मे क्या स्थिति है। उन क्षेत्रों का सम्बंधित थानाध्यक्ष आकलन कर ले एवं उन स्थानों पर विशेष अलर्ट बरते। पूरी निष्पक्ष एवं तत्परता के साथ चुनाव कार्य संपन्न करवाये। मतदान केंद्रों के बाहर अनावश्यक भीड़ नही लगे, इसे सुनिश्चित करवाये।  प्रशिक्षण कार्यक्रम में डीडीसी, अपर समाहर्ता राजस्व, एडीएम विभागीय जांच, सीडीओ शेरघाटी, सदर, सहायक निदेशक, अल्पसंख्यक कल्याण, सहायक निर्वाची पदाधिकारी इमामगंज तथा बेलागंज विधानसभा, ज़िला जन सम्पर्क पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्तागण सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

गया से मनोज की रिपोर्ट

Editor's Picks