बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: मुजफ्फरपुर में हेलिकॉप्टर को पानी से निकालने में जुटे जवान, साजो सामान के साथ मौक़े पर पहुंची सेना ने शुरु किया अभियान

सेना ने शुरु किया अभियान

BIHAR NEWS: मुजफ्फरपुर के औराई प्रखंड में बाद पीड़ितों के बीच राहत सामग्री पहुंचाने पहुंचा सेना का चौपर हेलिकॉप्टर तकनीकी खराबी के कारण बीते दिनों मुजफ्फरपुर के औराई प्रखंड के घनश्यामपुर पंचायत के मधुवन बेसी गांव में पानी के बीचो बीच इमरजेंसी लैंडिंग किया था जिसके बाद कई दिनों से सेवा का वह हेलीकॉप्टर पानी में ही फंसा हुआ था लेकिन अब मौके पर तमाम साजो सामान के साथ सेना के जवान पहुंच गए हैं और उस हेलीकॉप्टर को निकालने की कवायद में जुटे हुए हैं .

वही सेना के जवानों के पहुंचने और हेलिकॉप्टर के निकलने की सूचना मिलते ही स्थानीय लोग पानी के बीचों-बीच फंसे हुए उस हेलीकॉप्टर को एक नज़र देखने के लिए पानी से गुजर कर उस हेलीकॉप्टर तक पहुंचने की कोशिश करते रहे. लेकिन उस स्थल से ठीक पहले सेना के जवानों के द्वारा स्थानीय लोगों को रोक दिया. 

बता दें 2 अक्टूबर की है जब बाढ़ पीड़ितों के बीच राहत सामग्री पहुंचाने के लिए सेना का हेलीकॉप्टर मुजफ्फरपुर के औराई प्रखंड के घनश्यामपुर पंचायत के मधुबन बेसी गांव के पास पहुंचा था इसी दौरान सेना के उस हेलीकॉप्टर में कुछ तकनीकी खराबी आ गई थी जिसके बाद उस हेलीकॉप्टर को पानी के बीचो-बीच इमरजेंसी लैंडिंग कराया गया था. वही लैंडिंग के दौरान हेलीकॉप्टर में सवार सेना के चारों जवानों को सुरक्षित एसडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू कर लिया था .जिस जगह सेना का वह हेलीकॉप्टर लैंडिंग किया था वहां पर अत्यधिक पानी  था जिस कारण उसको अभी तक निकाला नहीं जा सका .

 12 दिन बीत जाने के बाद अभी भी मौक़े पर तक़रीबन चार फीट पानी लगा हुआ है बाबजूद अब सेना के जवान तमाम साजो सामान के साथ मौक़े पर पहुंच मोर्चा संभालते हुए अब उसे हेलीकॉप्टर को निकालने की कवायद में जुटी हुई है.अभी भी उस हेलीकॉप्टर तक पहुंचाने के लिए सेवा के जवानों को नाव का सहारा लेना पड़ रहा है वही सेना के इंजीनियर्स जवान हेलीकॉप्टर के पास पहुंच सबसे पहले पूरे हेलीकॉप्टर की जांच की फिर हेलीकॉप्टर के ऊपर टूटे हुए पतियों को काटते हुए देखा गया और ऐसा माना जा रहा है कि अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा और जिस तरह से युद्ध स्तर पर सेना के द्वारा काम किया जा रहा है उस हिसाब से सोमवार को उस हेलीकॉप्टर को उस पानी में से निकाल लिया जायेगा.

 हालांकि सेना के इस पूरे ऑपरेशन के दौरान स्थानीय और आम लोगों को इससे दूर रखा जा रहा है उसे हेलीकॉप्टर के चारों तरफ घेराबंदी कर दी गई है ताकि कोई भी आम लोग वहां तक नहीं पहुंच सके.

रिपोर्ट-मणि भूषण शर्मा 

Editor's Picks