बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar News: सीतामढ़ी में होटल जानकी विहार का निर्माण कराएगा पर्यटन विभाग, 30 करोड़ रुपए की आयेगी लागत, जानें कैसी मिलेगी सुविधाएं

सीतामढ़ी में पर्यटकों व श्रद्धालुओं को उच्चस्तरीय सुविधा देने के लिए पर्यटन विभाग सभी सुविधाओं से युक्त बजट होटल जानकी विहार के निर्माण का कराएगा। लगभग 30 करोड़ रुपये की लागत से इस होटल का निर्माण होगा।

Tourism department
Hotel Janaki Vihar - फोटो : Tourism department

Bihar News: माता जानकी की जन्मभूमि सीतामढ़ी में पर्यटकों व श्रद्धालुओं को उच्चस्तरीय सुविधा प्राप्त हो, इसे ध्यान में रखते हुए पर्यटन विभाग ने सीतामढ़ी में सभी सुविधाओं से युक्त बजट होटल जानकी विहार के निर्माण का निर्णय लिया है। लगभग 30 करोड़ रुपये की इस योजना को पर्यटन विभाग द्वारा प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की गयी है। 

होटल में मिलेगी ये सारी सुविधाएं

इस योजना के अन्तर्गत एक नये बजट होटल का निर्माण (G+5) कार्य किया जाना प्रस्तावित है। इसके अन्तर्गत 54 रूम, 04 सुईट रूम, स्वीमिंग पुल, 90 कार तथा 05 बस की पार्किंग बनेगी। परिसर में सेन्टरलाईज एयरकंडिशनिंग, चहारदिवारी का निर्माण, जेनरेटर सुविधा, सी.सी.टी.वी. अधिष्ठापन इत्यादि कार्य किया जाना प्रस्तावित है। 

24 महीने में बनकर तैयार होगा होटल जानकी विहार

पर्यटन मंत्री नीतीश मिश्रा ने बताया कि राज्य के विभिन्न हिस्सों में पर्यटकों को उच्च स्तर की गुणवत्तापूर्ण पर्यटकीय सुविधाओं की प्राप्ति हो, इसके लिए पर्यटन विभाग द्वारा लगातार आधारभूत सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। इस क्रम में मां जानकी की जन्मभूमि में बजट होटल के निर्माण की योजना बनायी गयी है। विभाग द्वारा होटल जानकी विहार, सीतामढ़ी के परिसर में बजट होटल के निर्माण हेतु 29,87,10,000/- (उनतीस करोड़ सतासी लाख दस हजार) रूपये की राशि की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की गयी है। योजना की कार्यकारी एजेंसी बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा योजना को आगामी 24 माह में पूर्ण कर लिया जायेगा।


पुनौराधाम का हो रहा विकास

मिश्रा ने कहा कि माता जानकी की जन्मभूमि पुनौराधाम में पर्यटन विभाग द्वारा व्यापक रूप से विकास का कार्य किया जा रहा है। वहां 50 एकड़ भूमि के अधिग्रहण का भी कार्य किया जा रहा है ताकि बेहतर पर्यटकीय सुविधाओं का निर्माण हो सके। आधारभूत सुविधाओं के निर्माण के उपरांत यहां श्रद्धालुओं की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि होगी, जिन्हें बेहतर आवासन की सुविधा की आवश्यकता होगी। इसे ध्यान में रखते हुए बजट होटल का निर्माण कराने का निर्णय लिया गया है ताकि पर्यटकों को यहां आकर उत्तम पर्यटकीय सुविधाओं की अनुभूति प्राप्त हो।

Editor's Picks