बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

छठ पर बिहार जाने के लिए आसानी से मिलेगी कंफर्म सीट, बस करना होगा ये काम

आपके भी घर अगर छठ पूजा होता है और आपको भी छठ पूजा में अपने घर आना है तो ये काम जरूर करें, ताकि लोगों को सहूलियत मिल सके।

छठ पर बिहार जाने के लिए आसानी से मिलेगी कंफर्म सीट, बस करना होगा ये काम

Chhath Puja Bihar Trains: दिवाली और छठ पूजा के लिए बिहार जाने वाले लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि अभी से ही सारी ट्रेनों में बुकिंग फुल है। यात्रियों को कंफर्म सीट नहीं मिल पा रही है, ऐसे में यात्री इन तरीकों का इस्तेमाल करके अपनी बुकिंग कंफर्म कर सकते हैं।


दरअसल ट्रेन में वेटिंग टिकट को कम करने के लिए भारतीय रेलवे ने अल्टरनेट ट्रेन अकोमोडेशन स्कीम यानी ATAS चालू की है। इसकी शुरुआत भारतीय रेलवे ने साल 2015 में की थी, इस स्कीम को विकल्प स्कीम भी कहा जाता है। ट्रेन टिकट बुकिंग करते समय विकल्प स्कीम का ऑप्शन मिल जाता है, इसके तहत यात्री बुकिंग करते वक्त अन्य ट्रेनों में बुकिंग का ऑप्शन भी चुन सकते हैं। इसमें कुल 7 ट्रेन चुन सकते हैं। अगर टिकट समय पर कंफर्म नहीं होती तो फिर विकल्प स्कीम की ट्रेनों में खाली सीट होने पर यात्रियों को सीट अलॉट कर दी जाती हैं। हालांकि ये जरूरी नहीं है कि 100% की कंफर्म टिकट मिल ही जाए, लेकिन कंफर्म टिकट मिलने की संभावना जरूर बढ़ जाती है। 


दूसरा ऑप्शन ये है कि भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों को जब सामान्य बुकिंग पर कंफर्म टिकट नहीं मिल पाती तो ऐसे में तत्काल ऑप्शन का इस्तेमाल करके अपनी टिकट बुक कर सकते हैं, यहां यात्रियों को कंफर्म टिकट बुक करने का मौका मिलता है। ट्रेन शुरू होने के 24 घंटे पहले तत्काल का ऑप्शन खुलता है, जहां से बुकिंग की जा सकती है।


तत्काल ऑप्शन में भी विकल्प स्कीम की तरह 100% गारंटी कंफर्म बुकिंग नहीं होती लेकिन यहां बहुत प्रोबेबिलिटी होती है कि यात्री को कंफर्म टिकट बुक मिल जाए। जो यात्री ट्रेन शुरू होने के 24 घटे पहले टिकट केंसिल कर देते हैं, उनकी सीट को रेलवे तत्काल सीट के रूप में बेचता है। क्योंकि ये कम समय के लिए खुलता है तो यात्री अगर जल्दी बुकिंग करते हैं तो कंफर्म सीट मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

Editor's Picks