बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Cyclone Dana : कुछ ही घंटे बाद ओडिशा में घुसेगा चक्रवात तूफान, मचाएगा तबाही, बिहार सहित 7 राज्य में बारिश और तूफान, 552 ट्रेनें रद्द, 300 फ्लाइट कैंसिल....

Cyclone Dana :चक्रवात दाना के करण करीब 552 ट्रेनें रद्द रहेंगी. वहीं भुवनेश्वर और कोलकाता एयरपोर्ट से करीब 300 फ्लाइट्स कैंसिल रहेंगी. बिहार के 19 जिलों में चक्रवात का असर देखने को मिल सकता है, जो मध्यम से भारी बारिश के साथ तेज हवाएं लेकर आएगा. वही

Train Service in Cyclone Dana
Cyclone Dana in Bihar - फोटो : Social Media

Cyclone Dana : चक्रवात दाना का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. बंगाल की खाड़ी में उठे तूफान के गुरुवार देर रात ओडिशा में समुद्र तट से टकराने की संभावना है. इससे एक ओर जहां ओडिशा में करीब 10 लाख लोगों को अलग अलग जगहों पर सुरक्षित जगहों पर शिफ्ट किया गया है, वहीं रेल एवं हवाई सेवाओं पर इसका खासा असर पड़ा है. इससे वजह से अगले तीन से चार दिनों तक ओडिशा के रास्ते होकर गुजरने वाली सैंकड़ों ट्रेनें और हवाई सेवाएं ठप रहेंगी. रेलवे ने बाकयदा 500 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द करने की घोषणा कर दी है. वहीं सैंकड़ों हवाई उड़ाने भी स्थगित की गई हैं. 


चक्रवात दाना के कारण ओडिशा के भुवनेश्वर और पश्चिम बंगाल के कोलकाता एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले कई विमाओं को कैंसिल कर दिया गया है.  भुवनेश्वर और कोलकाता एयरपोर्ट पर गुरुवार शाम 5 बजे से 25 अक्टूबर सुबह 9 बजे तक 16 घंटे करीब 300 फ्लाइट्स कैंसिल रहेंगी. वहीं करीब 552 ट्रेनें रद्द रहेंगी. दक्षिण पूर्व तटीय रेलवे ने 150, ईस्ट कोस्ट रेलवे ने 198, ईस्टर्न रेलवे ने 190 और साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने 14 ट्रेनें रद्द कर दी है. इस प्रकार कुल 552 ट्रेनें रद्द की गई हैं जबकि आगे कुछ अन्य ट्रेनों को कैंसिल किया जा सकता है. 


भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पटना कार्यालय के अनुसार, बिहार के 19 जिलों में चक्रवात का असर देखने को मिल सकता है, जो मध्यम से भारी बारिश के साथ तेज हवाएं लेकर आएगा. अलर्ट वाले जिलों में किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय, सुपौल, जमुई, मुंगेर, सहरसा, अररिया, बांका और मधेपुरा शामिल हैं. यहां तक कि राज्य की राजधानी पटना में भी 24 अक्टूबर से 26 अक्टूबर के बीच मौसम में बदलाव के साथ कुछ तूफानी प्रभाव देखने को मिल सकता है.


तूफान बिहार में व्यवधान पैदा कर सकता है, जिसमें बिजली की कटौती और कमजोर संरचनाओं को नुकसान शामिल है. आईएमडी ने इन क्षेत्रों के लोगों को सतर्क रहने और आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह दी है, खासकर तेज हवाओं और गरज के साथ बारिश के दौरान बाहर निकलने से बचने के लिए कहा गया है. 


Editor's Picks