बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब चावल खाने से नहीं होगा डाइबिटीज और ब्लड सुगर, जान लें ये रामबाण

आज के समय में मोटापा बहुत सारी बीमारियों को बुलाता है। वहीं, कुछ ऐसी चीजें है जिसे कंट्रोल करने से आपका मोटापा कम होगा। इसके साथ ही आप बीमारियों से भी बचेंगे।

अब चावल खाने से नहीं होगा डाइबिटीज और ब्लड सुगर, जान लें ये रामबाण

कहा जाता है कि चावल का सेवन कर इंसान मोटापा और डाइबिटीज को अपना मित्र बना लेता है। शरीर में एक बार घर कर लेने के बाद दोनों ही दुख दूर जाने का नाम ही नहीं लेती है। इंसान लाख मेहनत क्यों ना कर लें लेकिन मोटापा और डाइबिटीज खूटी मारकर शरीर में बसे रहते है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसा उपाय बताने वाले है जिससे की आपके चावल खाने के बाद भी डाइबिटीज और मोटापा आपसे दूरी बना कर रखेंगे। तो आईए जानते है पूरी बात


दरअसल, अगर आप सफेद चावल को कुछ इस तरह से पक्का कर खायेंगे तो मोटापा और डाइबिटीज का असर आपके शरीर पर कभी नहीं दिखेगा। साथ ही इससे आपका ना ही ब्लड सुगर बढ़ेगा। इसके लिए आपको ये तरीका अपनाना होगा। बता दें कि चावल को लाइट फूड में गिना जाता है। भारतीय घरों में तो दाल चावल के बिना तो मील कंपलीट ही नहीं होता। लेकिन सफेद चावल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है। इसमें स्टार्च की मात्रा भी ज्यादा होने के चलते ब्लड शुगर बढ़ सकता है। 


ऐसे में प्रसिद्ध न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल कहती हैं कि सफेद चावल से स्टार्च आसानी से निकाला जा सकता है। चावल को बनाने के तरीके पर भी निर्भर करता है। सबसे पहले चावल को अच्छी तरह धोएं। इन्हें धोने के बाद सफेद पानी को निकाल दें। इस प्रोसेस को 3 से 4 बार रिपीट करें। इसके बाद एक पैन में पानी लें और 5 से 6 लौंग उसमें डाल लें. इसके बाद पानी उबलने पर चावल मिला दें. कुछ समय बाद इसमें झाग ऊपर उठने लगेगी, जिसे हटा दें। झाग को पूरी तरह हटा दें। इसके बाद इसे स्ट्रेनर की मदद से छान लें। अब चावल में हाथ मारते हुए को पानी से धो लें। इससे सारा स्टार्च निकल जाएगा। 


वहीं, एक्सपर्ट ये भी कहती हैं कि डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा चावल खाने से परहेज करना चाहिए। अगर आप चावल खाने जा रहे हैं तो डॉक्टर से बात करें। साथ ही शरीरिक गतिविधि अवश्य करते रहे। इससे शरीर का ग्लूकोज मात्रा बराबर रहता है।

Editor's Picks