बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Pink Toilet In Patna: पटना की महिलाओं को मिलेगी बड़ी राहत, नगर निगम बेकार पड़ी गाड़ियों से बना रही पिंक टॉयलेट,इन जगहों पर होगा निर्माण

Pink Toilet In Patna: पटना की महिलाओं को मिलेगी बड़ी राहत, नगर निगम बेकार पड़ी गाड़ियों से बना रही पिंक टॉयलेट,इन जगहों पर होगा निर्माण

Pink Toilet In Patna: राजधानी पटना के सार्वजनिक स्थानों पर कई शौचालय तो हैं लेकिन महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं माना जा रहा था. इसको देखते हुए पटना नगर निगम  ने पिंक टॉयलेट बनाने का फैसला लिया है. जिससे महिलाओं को सुरक्षा और सफाई के लिहाज से काफी राहत मिलने वाली है. सार्वजनिक जगहों पर महिलाओं को टॉयलेट को लेकर खासी परेशानी का सामना करना पड़ता था.सरकार ने अब इसका हल निकाल लिया है. पटना नगर निगम ने  पिंक टॉयलेट बनाने का निर्णय लिया है.  पटना के भीड़भाड़ और अहम स्थानों में पिंक टॉयलेट बनाया जाएगा. इस पिंक टॉयलेट  की विशेषता ये होगी कि इसे सिर्फ महिलाएं ही संचालन करेंगी.

पटना की लड़कियां नगर निगम के इस फैसले का खुले दिल से स्वागत कर रही हैं. अब तक महिलाओं के लिए पिंक ऑटो, पिंक कैब चला करती थी लेकिन अब बिहार में पहली बार पिंक टॉयलेट बन रहा है. इस दिशा में तेजी से काम चल रहा है. नगर निगम ने हाल ही में दो पिंक टॉयलेट का निर्माण किया है. सबसे खास बात ये है कि इसका निर्माण पुरानी गाड़ी जो सेवा में नहीं आ रही थी उसकी मरम्मत करवा कर उसे नया रुप देकर किया जा रहा है. नगर आयुक्त  ने बताया की यह सुविधा महिलाओं के टॉयलेट की समस्या को लेकर किया गया है. पिंक टॉयलेट को लोग मोबाइल टॉयलेट के नाम से जानेंगे.

इसका लाभ यह होगा कि इसे भीड़ के हिसाब से जहां जरूरत होगी वहां पर लगाया जा सकता है.बड़े-बड़े महानगरों के तर्ज पर पटना में भी महिलाओं को चलंत शौचालय का लाभ मिलेगा. पटना में महिलाओं को टॉयलेट जाने के लिए अक्सर हिचक होती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. इस पिंक टॉयलेट का संचालन महिला कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा.

बता दें कि सभी अंचल में  एक-एक पिंक टॉयलेट भी छठ पुजा से पहले हीं दे दिया जाएगा और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में इसकी सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी.

 महिलाओं को इस पिंक टॉयलेट से काफी राहत मिलेगी और वो खुद को सुरक्षित भी महसूस करेंगी. पिंक टॉयलेट का इस्तेमाल सिर्फ महिलाओं को करना है. इसीलिए इसका रंग गुलाबी यानी पिंक रखा गया है.

पटना से प्रगति शर्मा की रिपोर्ट

Editor's Picks