बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पोस्ट ऑफिस का नया स्कीम, 1 लाख रुपए से ज्यादा का मिल सकता है ब्याज

पोस्ट ऑफिस का एक नया स्कीम सामने आया है। इस स्कीम में 1 लाख रुपए तक का ब्याज मिल सकता है।

पोस्ट ऑफिस का नया स्कीम, 1 लाख रुपए से ज्यादा का मिल सकता है ब्याज

लोग सेविंग्स के लिए पोस्ट ऑफिस की अलग-अलग स्कीमों में निवेश करते हैं, पर क्या आप जानते हैं पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग इनकम स्कीम के बारे में.. जिसमें निवेश करने के बाद आपको सालाना 1 लाख रुपये से ज्यादा का ब्याज मिल सकता है। दरअसल पोस्ट ऑफिस मंथली सेविंग इनकम स्कीम में सालाना 7.4% का ब्याज मिलता है, इसमें एक खाते में ज्यादा से ज्यादा 9 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं।

 

इसके अलावा ग्राहक का अगर ज्वॉइंट अकाउंट हैं तो उसमें 15 लाख रुपये तक जमा किए जा सकते हैं। सालाना 7.4% की ब्याज दर से अगर ग्राहक 15 लाख रुपये जमा करता है तो आपको साल भर में एक लाख 11 हजार रुपये तक का ब्याज हासिल हो सकता है। 


आइए अब जानते हैं पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में निवेश करने के लिए निवेशक को क्या करना होगा। बता दें कि सबसे पहले ग्राहक को पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खुलवाना होगा, इसके बाद नेशनल सेविंग्स मंथली इनकम अकाउंट के लिए फॉर्म जमा करना होगा। फॉर्म के साथ-साथ अकाउंट में जमा करने वाला अमाउंट कैश या चेक के जरिए जमा किया जा सकता है, इसके बाद आपका पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम अकाउंट ओपन हो जाएगा। इस योजना से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए ग्राहक https://www.indiapost.gov.in/Financial/pages/content/post-office-saving-schemes.aspx. इस लिंक पर विजिट कर सकते हैं।

Editor's Picks