बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Bypoll: करोड़ों रुपए की जमीन की मालकिन हैं दीपा मांझी, 70 लाख का फिक्स्ड डिपोजिट, सोने चांदी की शौकीन हैं जीतन राम मांझी की बहू, इमामगंज में कौन सबसे अमीर

बिहार में इमामगंज सीट पर विधानसभा उपचुनाव में कुल 11 उम्मीदवारों ने नामांकन किया है. इसमें केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी की बहू और बिहार सरकार में मंत्री संतोष सुमन के पत्नी दीपा मांझी हम की प्रत्याशी हैं. इमामगंज से राजद उम्मीदवार रोशन कुमार हैं.

Imamganj
Imamganj Deepa manjhi- फोटो : news4nation

Bihar Bypoll: बिहार में इमामगंज सीट पर विधानसभा उपचुनाव में कुल 11 उम्मीदवारों ने नामांकन किया है. इसमें केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी की बहू और बिहार सरकार में मंत्री संतोष सुमन के पत्नी दीपा मांझी हम की प्रत्याशी हैं. दीपा ने अपने हलफनामे में बताया है कि उन्होंने वर्ष  2024- 25 में 11 लाख 67 हजार का रिटर्न दाखिल किया था. वहीं अगर दीपा की सम्पत्ति को देखें तो वह करोड़ों रूपये की जमीन की मालकिन हैं. उनके स्वामित्व में बोधगया और पटना में चार स्थानों पर करोड़ों रुपए की जमीन है. इसमें गया में 2 करोड़ 82 लाख की जमीन जबकि पटना में 1 करोड़ 73 लाख 90 हजार की फ्लैट और जमीन है.


वहीं दीपा मांझी ने जो डेटा पेश किया है कि उसमें वे सोना चांदी की भी शौकीन हैं. उनके पास 38 लाख मूल्य का 475 ग्राम सोना और एक लाख मूल्य का 1 किलो चांदी ही. इसके अतिरिक्त दीपा के पास 40 हजार नकद है. उन्होंने 26 लाख का पर्सनल लोन ले रखा है. इसमें कुल लेनदेन ग्रॉस टोटल वैल्यू 77 लाख 76 हजार 269 रुपए का है. मूल रूप से अतरी विधानसभा क्षेत्र की रहने वाली दीपा मांझी के बैंकों में आधा दर्जन से ज्यादा अकाउंट हैं. इसमें 70 लाख की डिपॉजिट भी शामिल है.  पोस्ट ग्रेजुएट दीपा मांझी के खिलाफ कोई मुकदमा नहीं है.


राजद के राजेश मांझी : इमामगंज से राजद उम्मीदवार रोशन कुमार उर्फ़ राजेश मांझी मात्र इंटर पास हैं. उनके पास सम्पत्ति के मामले में 1 लाख 80 हजार नकद है.  एक स्प्लेंडर मोटर साइकिल सहित रोशन के पास कुल चल अचल संपत्ति 26 लाख 20 हजार की है. रोशन की पत्नी नियोजित शिक्षिका हैं और उनके पास 60 हजार की संपत्ति है. 


जनसुराज के उम्मीदवार दागदार : प्रशांत किशोर की पार्टी जनसुराज से किस्मत आजमा रहे जितेन्द्र पासवान सम्पत्ति के मामले में 1 लाख 10 हजार नकदी  रखे हैं. वहीं मुकदमा झेल रहे जितेन्द्र पासवान रॉयल बुलेट से चलाते हैं, जिसकी कीमत एक 1.57 लाख है. इनके पास सोना डेढ़ लाख रुपए का है. साथ ही 17 कट्ठा जमीन के भी जितेन्द्र मालिक है. इंटरमीडिएट पास जितेन्द्र समाज सेवा के साथ-साथ रजिस्टर्ड चिकित्सक हैं. वहीं इनकी पत्नी शिक्षिका हैं. उनके पास जो जमीन है उसका सकल कुल मूल्य करीब 3 लाख का है. 


बिहार विधानसभा की चार सीटो के लिए होने वाले उपचुनाव के नामांकन की प्रक्रिया खत्म हो गई है. 25 अक्टूबर को खत्म हुए नामांकन के बाद चारों सीटों पर कुल 51 प्रत्याशियों ने नामांकन किया है. नामांकन करने वालों में 9 महिलाएं भी शामिल हैं. चारों सीटों में सबसे ज्यादा 17 उम्मीदवारों ने बेलागंज सीट से नामांकन दाखिल किया है. वहीं तरारी से 14 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं जबकि इमामगंज से 11 जबकि रामगढ़ से 9 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

Editor's Picks