बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Gold Rate : सोने की कीमतों में रिकॉर्ड तोड़ तेजी, एक ही दिन में गोल्ड ने लगाई भारी उछाल, चांदी भी तेज

Gold Rate : सोने की कीमतों में रिकॉर्ड तोड़ तेजी,  एक ही दिन में गोल्ड ने लगाई भारी उछाल, चांदी भी तेज

Gold Rate : सोने की कीमतों में रिकॉर्ड तोड़ तेजी देखने को मिली है जिसकी वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में उछाल आया है। अमेरिकी डॉलर में कमजोरी, भू-राजनीतिक तनाव बढ़ने और चीन में ब्याज दरों में कटौती के बीच शुरुआती कारोबार में पीली धातु 76,000 रुपये के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। बुधवार को शुरुआती कारोबार में MCX पर सोना 0.20% बढ़कर 75,150 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। 


वहीं चांदी की कीमत 0.18% गिरकर 92,230 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले सत्र में 1% से अधिक की उछाल के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतें भी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गईं, क्योंकि कमजोर अमेरिकी आंकड़ों ने ब्याज दरों में और कटौती की मांग को बल दिया। 


चांदी चार महीने के उच्चतम स्तर के करीब पहुंच गई। सोने की कीमतों में 0.3% की तेजी आई और यह 2,665 डॉलर प्रति औंस से ऊपर पहुंच गई, जो मंगलवार को दर्ज किए गए अपने पिछले सर्वकालिक उच्च स्तर से अधिक है। मंगलवार को चांदी में 4.6% की उछाल आई, जो चार महीनों में सबसे बड़ी दैनिक बढ़त है। एमसीएक्स पर सोने की कीमतें अभूतपूर्व स्तर पर पहुंच गई हैं, जो पहली बार ₹75,000 से ऊपर पहुंच गई है, अकेले सितंबर में 4.74% की महत्वपूर्ण बढ़त दर्ज की गई है।


मध्य पूर्व में बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव और कमजोर अमेरिकी डेटा यूएस फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में और कटौती के मामले को मजबूत कर रहे हैं, जो सोने की कीमतों को समर्थन देने वाले प्रमुख कारक हैं। विश्लेषकों का मानना है कि इस तेजी को बढ़ावा देने वाले कई कारकों की वजह से एमसीएक्स पर सोने की कीमतें साल के अंत तक ₹79,000 से ₹80,000 के स्तर तक पहुंच सकती हैं।

Editor's Picks