बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR FLOOD : पूर्णिया में परमान नदी के कटाव से सैकड़ों लोग हुए विस्थापित, डीएम बोले-तत्पर है जिला प्रशासन

बाढ़ से सैकड़ों लोग विस्थापित

PURNEA : पूर्णिया के अमौर में परमान नदी पूरे उफान पर है। पिछले दो दिनों में नदी से हुई कटाव से बड़ी संख्या में लोग विस्थापित हुए है। बाढ़ के कारण घरों में पानी है तो आंगन लबालब भरा है। घर से निकलनेवाले रास्ते पर भर कमर पानी है। कोई बांस तो कोई केले की थम को नाव बना कर जान जोखिम में लेकर निकल रहे है।

आलम यह है कि कई गांव का संपर्क प्रखंड मुख्यालय से टूट चुका है लिहाजा मरीज को लोग चारपाई पर सुला कर हॉस्पिटल पहुंचा रहे है। बाढ़ पीड़ित बेबस और लाचार लोगों ने बताया कि धान का फसल बर्बाद हो गया है, जलावन पानी मे तैर रहा है। राशन नही है तो चूड़ा खा कर वक्त गुजार रहे है। लेकिन सरकारी तंत्र राहत के बदले आंकड़े जुटाने में लगी है।  

पूर्णिया के जिला अधिकारी कुंदन कुमार की माने तो बाढ़ में एक भी व्यक्ति को परेशानी नहीं हो इसके लिए पूरा सिस्टम काम कर रहा है। सूखा राशन से लेकर नाव और मोटर बोट की व्यवस्था की गई है। बाढ़ पीड़ितों को मदद पहुंचाने की कोशिश की जा रही है। 

सरकार भी मानती है कि आपदा में परेशानी होती है। लेकिन परेशानी कम से कम हो। इस दिशा में काम हो रहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खुद मॉनिटरिंग कर रहे हैं। ऐसा कहना है बिहार सरकार के खाद्य उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह का।

पूर्णिया से अंकित कुमार झा की रिपोर्ट

Editor's Picks