बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

त्योहारी सीजन में सफर हुआ आसान, रेलवे ने पटना, दिल्ली और मुजफ्फरपुर के बीच बढ़ाई स्पेशल ट्रेनों की संख्या

त्योहारी सीजन में सफर हुआ आसान, रेलवे ने पटना, दिल्ली और मुजफ्फरपुर के बीच बढ़ाई स्पेशल ट्रेनों की संख्या

आगामी पर्व-त्योहारों के मद्देनजर यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रेलवे ने विशेष इंतजाम किए हैं। यात्रियों को राहत देने और भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रेलवे द्वारा कई स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। इस क्रम में पटना, नई दिल्ली, आनंद विहार और मुजफ्फरपुर के बीच एक जोड़ी नई स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। रेलवे ने विभिन्न रूटों पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर यात्रियों की सुविधा बढ़ाने का प्रयास किया है। इन ट्रेनों का शेड्यूल यात्रियों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तय किया गया है।


गाड़ी सं. 04058 आनंद विहार-मुजफ्फरपुर स्पेशल ट्रेन: यह ट्रेन 24 अक्टूबर से 14 नवंबर, 2024 तक चलेगी। यह ट्रेन सप्ताह में प्रत्येक गुरुवार और सोमवार को आनंद विहार टर्मिनल से रात 11:15 बजे प्रस्थान करेगी। इससे पर्व-त्योहार के दौरान यात्रा करने वाले यात्रियों को सुविधा मिलेगी।

गाड़ी सं. 02393 पटना-नई दिल्ली क्लोन स्पेशल: इस ट्रेन का परिचालन 30 अक्टूबर तक विस्तारित कर दिया गया है। यह ट्रेन पटना से सप्ताह के प्रत्येक गुरुवार को छोड़कर चलेगी। इससे दिल्ली और पटना के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों को राहत मिलेगी, खासकर उन लोगों को जो त्योहारों के समय यात्रा करते हैं।

गाड़ी सं. 02394 नई दिल्ली-पटना क्लोन स्पेशल: इस ट्रेन का परिचालन भी 31 अक्टूबर तक बढ़ाया गया है। यह नई दिल्ली से सप्ताह के प्रत्येक शुक्रवार को छोड़कर चलेगी। यात्रियों को सुविधा देने के लिए इस ट्रेन को विशेष रूप से त्योहारों के दौरान चलाया जा रहा है।

गाड़ी सं. 05283 मुजफ्फरपुर-आनंद विहार क्लोन स्पेशल: मुजफ्फरपुर से आनंद विहार के बीच चलने वाली यह ट्रेन 21 अक्टूबर तक प्रतिदिन चलेगी। यह निर्णय यात्रियों की भीड़ को देखते हुए लिया गया है, ताकि यात्रा करने वालों को अधिक विकल्प मिल सके।

गाड़ी सं. 05284 आनंद विहार-मुजफ्फरपुर क्लोन स्पेशल: यह ट्रेन आनंद विहार से 22 अक्टूबर तक प्रतिदिन चलेगी। इससे दिल्ली और बिहार के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों को त्योहार के समय अतिरिक्त सुविधा प्राप्त होगी।

त्योहारों के दौरान ट्रेनों में होने वाली भीड़भाड़ को देखते हुए रेलवे का यह कदम सराहनीय है। यात्रियों की सुविधा और यात्रा में होने वाली समस्याओं को कम करने के लिए स्पेशल ट्रेनों का संचालन निश्चित रूप से फायदेमंद साबित होगा। रेलवे का यह प्रयास त्योहारों के मौसम में यात्रियों को राहत पहुंचाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

Editor's Picks