बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Home  ›  Region  ›  

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 से पहले बीजेपी ने दिखाया 5 का पावर, जानें क्या है पंच प्रण?

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 से पहले बीजेपी ने दिखाया 5 का पावर, जानें क्या है पंच प्रण?

Jharkhand assembly elections 2024: झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 'पंच प्रण' के तहत कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं, जो राज्य की जनता को प्रभावित करने के उद्देश्य से हैं। इसमें महिलाओं, युवाओं, और घरों के लिए विशेष योजनाओं का ऐलान किया गया है।

1. गोगो दीदी योजना:

भाजपा ने 'गोगो दीदी योजना' की घोषणा की है, जिसके तहत राज्य की हर महिला के बैंक खाते में हर महीने 2,100 रुपये की वित्तीय सहायता जमा की जाएगी। यह पैसा प्रत्येक महीने की 11 तारीख को ट्रांसफर किया जाएगा।

2. 500 रुपये में एलपीजी गैस सिलेंडर:

भाजपा ने झारखंड में 'लक्ष्मी जोहार' योजना शुरू करने का वादा किया है। इसके अंतर्गत हर घर में 500 रुपये में एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा, साथ ही साल में दो मुफ्त सिलेंडर दिए जाएंगे।

3. रोजगार और भर्ती की योजना:

भाजपा ने राज्य में अगले 5 सालों में 5 लाख स्वरोजगार के अवसर पैदा करने का लक्ष्य रखा है।

इसके साथ ही, 2.87 लाख खाली सरकारी पदों पर पारदर्शी भर्ती की जाएगी, और 1.5 लाख भर्तियों को नवंबर 2025 तक पूरा किया जाएगा। इसके लिए पहली कैबिनेट बैठक में ही भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

भर्ती की प्रक्रियाओं को आसान बनाने के लिए एक वार्षिक परीक्षा कैलेंडर भी पेश किया जाएगा, जिसमें सभी मौजूदा परीक्षाओं को एक ही परीक्षा में सम्मिलित किया जाएगा।

4. युवा भत्ता योजना:

भाजपा स्नातक और स्नातकोत्तर युवाओं के लिए दो साल तक 2,000 रुपये प्रति माह का 'युवा साथी भत्ता' देगी। यह भत्ता उन्हें अपने करियर की शुरुआत के लिए मदद करेगा, जिससे वे अपनी पढ़ाई, किताबों और कोचिंग की फीस का प्रबंधन कर सकें।

5. मुफ्त बालू और आवास योजना:

भाजपा ने 'घर साकार' योजना के तहत मुफ्त बालू की व्यवस्था का वादा किया है, ताकि घरों का निर्माण आसानी से हो सके। इसके साथ ही, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 21 लाख घरों का निर्माण किया जाएगा और प्रत्येक को 1 लाख रुपये की अतिरिक्त सहायता दी जाएगी। इसके अतिरिक्त, 2027 तक 59 लाख घरों में नल से पानी का कनेक्शन भी उपलब्ध कराया जाएगा।

इन योजनाओं के माध्यम से भाजपा ने झारखंड के विकास के लिए कई पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया है, जिसमें महिलाओं, युवाओं, और गरीब परिवारों की बेहतरी के लिए ठोस कदम उठाने का वादा किया गया है।

Editor's Picks