बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Jharkhand vidhan Sabha chunav 2024: झारखंड में चुनाव को लेकर बढ़ी सरगर्मी, BJP-Congress समेत JMM ने कर ये बड़ी मांग, जानें पूरी बात

Jharkhand vidhan Sabha chunav 2024: झारखंड में चुनाव को लेकर बढ़ी सरगर्मी, BJP-Congress समेत JMM ने कर ये बड़ी मांग, जानें पूरी बात

Jharkhand vidhan sabha chunav 2024: झारखंड में जैसे-जैसे चुनावी त्योहार नजदीक आ रहा है। वैसे-वैसे सरगर्मी बढ़ती जा रही है। बता दें कि राज्य में साल के आखिरी में चुनाव होने वाले हैं। इसको लेकर तमाम राजनीतिक पार्टियों ने अपनी राय रखी है। इस फेहरिस्त में सबसे पहला नाम सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM)  का है। उन्होंने चुनाव आयोग से कहा कि दिसंबर के पहले सप्ताह तक विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर दी जाए। जिससे मौजूदा सरकार को समय रहते अपना कार्यकाल पूरा करने का मौका मिल सके।

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने एक ही फेज में इलेक्शन करवाने की बात कही है। इसके अलावा मांग की है कि  चुनाव संबंधी कामों से  गृह सचिव वंदना दादेल को दूर रखा जाए। दूसरी तरफ कांग्रेस ने भी बीजेपी की तरह एक ही चरण में चुनाव कराने की इच्छा जाहिर की है। उन्होंने ये बात त्योहारी मौसम को ध्यान में रखते हुए कहा है। बता दें कि बीते दिन चुनावी तैयारियों को जायजा लेने के लिए मुख्य चुनाव आयोग की मुखिया राजीव सिंह अपनी टीम के साथ रांची पहुंचे थे। इसके बाद पहली बैठक में विभिन्न दलों के लोगों ने अपनी-अपनी बात रखी।

झामुमो ने बीजेपी पर साधा निशाना

झामुमो ने आयोग से कहा कि पिछली बार झारखंड की 5वीं विधानसभा के लिए चुनाव 23 दिसंबर, 2019 को खत्म हुआ था और 29 दिसंबर को सरकार का गठन हुआ था। इसी तर्ज पर अगर छठी विधानसभा भी खत्म किया जाए तो मौजूदा सरकार को अपना कार्यकाल पूरा करने का समय मिल जाएगा। इसके अलावा पार्टी ने ये भी मांग रखी कि चुनावी प्रचार में धर्म या जाति के नाम पर भाषण बाजी पर रोक लगा दी जाए। उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि वे इस तरह के भाषा का इस्तेमाल करते हैं। जिसे धार्मिक और सांस्कृतिक विभाजन की स्थिति पैदा हो जाती है। इसलिए इस पर रोक लगाना चुनाव आयोग की जिम्मेदारी है।

Editor's Picks