बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Jharkhand assembly election 2024: फर्स्ट फेज के लिए नॉमिनेशन प्रक्रिया 20 से शुरू 25 को होगी खत्म

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 के शंखनाद के बाद से राज्य में हलचल तेज हो गई है। राज्य में आचार संहिता भी लागू हो गई है।

SOCIAL MEDIA

Jharkhand assembly election 2024: झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 के लिए अधिसूचना जारी होते ही नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने बताया कि प्रथम चरण के लिए नामांकन 18 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक किया जा सकेगा. यह नामांकन प्रक्रिया दिन में 11 बजे से 3 बजे तक चलेगी और छुट्टियों के दिन इसमें कोई कार्य नहीं होगा. नामांकन स्थल पर सिर्फ तीन गाड़ियों के प्रवेश की अनुमति होगी, और प्रत्याशी के साथ केवल चार लोग ही नामांकन कक्ष में जा सकेंगे.

नामांकन के लिए मुख्य दिशानिर्देश:

प्रत्याशी को 10 लोगों का प्रपोजल देना अनिवार्य होगा.

सामान्य उम्मीदवारों को 10,000 रुपये की जमानत राशि और अनुसूचित जाति/जनजाति उम्मीदवारों के लिए 5,000 रुपये की राशि निर्धारित की गई है.

चुनाव खर्च के ब्योरे के लिए प्रत्येक प्रत्याशी को एक अलग बैंक अकाउंट खोलना होगा.

प्रत्याशियों को अपने आपराधिक मामलों की जानकारी तीन समाचार पत्रों में और सोशल मीडिया पर विज्ञापित करनी होगी.

चुनाव से संबंधित गतिविधियां:

इसके साथ ही, झारखंड में विधानसभा चुनाव से जुड़ी जागरूकता के लिए 20-21 अक्टूबर को जयपाल सिंह स्टेडियम में कला महोत्सव का आयोजन होगा, जिसमें 81 कलाकार झारखंड की सांस्कृतिक धरोहर और चुनाव से जुड़े सांस्कृतिक सरोकारों पर अपने कला का प्रदर्शन करेंगे.

आचार संहिता लागू:

चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद अब तक 37 लाख रुपये के अवैध सामान और नकदी जब्त की गई है. चुनाव आयोग ने सख्त निगरानी बनाए रखने का निर्देश दिया है. इस चुनावी प्रक्रिया के साथ झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 की तैयारी जोर-शोर से शुरू हो चुकी है, और सभी राजनीतिक दल और प्रत्याशी चुनाव प्रचार और नामांकन प्रक्रिया में तेजी ला रहे हैं.


Editor's Picks