बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Jharkhand assembly election 2024:हेमंत सोरने की पार्टी JMM का नया रूल,पैसे दो टिकट लो,जानें क्या है न्यू फंडा?

JMM द्वारा लागू की गई यह नई शर्त पार्टी के टिकट प्रक्रिया को व्यवस्थित करने और केवल योग्य और गंभीर उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारने की दिशा में एक कदम है।

Jharkhand assembly election 2024:हेमंत सोरने की पार्टी JMM का नया रूल,पैसे दो टिकट लो,जानें क्या है न्यू फंडा?

Jharkhand assembly election 2024: झारखंड विधानसभा चुनाव के ऐलान के साथ ही राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं। झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) ने टिकट के दावेदारों के लिए एक नई शर्त लागू की है, जिसके तहत अब टिकट के लिए आवेदन करने वाले नेताओं को 51,000 रुपये का ड्राफ्ट पार्टी फंड में जमा करना होगा। यह फैसला हाल ही में रांची में हुई केंद्रीय कमेटी की बैठक में लिया गया। पार्टी का यह कदम उन उम्मीदवारों की संख्या को नियंत्रित करने की दिशा में है, जो अपनी दावेदारी पेश कर रहे थे, लेकिन जिनकी वास्तविक राजनीतिक जमीन पर पकड़ नहीं थी।

JMM का फैसला: नए नियम और उद्देश्य

JMM की इस नई शर्त का उद्देश्य है कि वे लोग, जो सिर्फ दिखावे के लिए टिकट के दावेदार बनते हैं और हर जगह होर्डिंग-बैनर लगाकर खुद को टिकट के लिए योग्य बताने की कोशिश करते हैं, इस प्रक्रिया से बाहर हो जाएं। पार्टी चाहती है कि केवल वे उम्मीदवार ही सामने आएं जो गंभीरता से चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं और जिनकी जमीनी स्तर पर मजबूत पकड़ है।

जिला कमेटी से अनुशंसा की जरूरत खत्म

पार्टी ने इस बार एक और महत्वपूर्ण बदलाव किया है। अब टिकट के दावेदारों को जिला कमेटी से अनुशंसा की जरूरत नहीं होगी। पहले जिला कमेटी की मंजूरी के बाद ही आवेदन सेंट्रल कमेटी को भेजा जाता था, लेकिन अब दावेदार सीधे ही अपने आवेदन और ड्राफ्ट को केंद्रीय कमेटी के पास जमा कर सकते हैं।

नेताओं के बीच असंतोष

JMM के कुछ वरिष्ठ नेताओं ने इस फैसले पर नाराजगी जताई है। नाम न छापने की शर्त पर एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि JMM हमेशा से गरीबों की पार्टी रही है और ऐसे में टिकट के लिए पैसे की मांग करना बिलकुल गलत है। उनका कहना है कि कई सारे प्रतिनिधि ऐसे है, जो पार्टी के प्रति समर्पित रहे हैं।उन्हें दूर-दराज के गांवों में जाकर पार्टी का प्रचार करने करना होता है। वो अधिकतर मौकों पर पैसों की कमी से पैदल ही जाते हैं। इस तरह के नेताओं की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। ऐसे में उनसे पैसे की मांग करना उनके लिए असंभव है। उन्होंने पार्टी से इस निर्णय पर पुनर्विचार करने की अपील की है।

टुंडी, सिंदरी और निरसा में दावेदारी की स्थिति

टुंडी विधानसभा सीट पर वर्तमान विधायक होने की वजह से वहां दावेदारों की संख्या कम है, जबकि सिंदरी और निरसा सीटों पर दर्जनों दावेदार सामने आ रहे हैं। सिंदरी में पूर्व विधायक फूलचंद मंडल, मन्नू आलम और मुकेश सिंह जैसे नेताओं के नाम प्रमुख हैं, वहीं निरसा से अशोक मंडल और लक्खी सोरेन जैसे नेता टिकट के लिए दावेदारी कर रहे हैं।

Editor's Picks