बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Jharkhand assembly election 2024: महज 12 दिनों की भीतर 56 करोड़ रुपए से ज्यादा जब्त, आचार संहिता में ताबड़तोड़ चेकिंग में मिली सफलता

झारखंड में विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष और स्वच्छ बनाने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा उठाए गए ये सख्त कदम सराहनीय हैं। अवैध नकदी, शराब और अन्य संसाधनों का इस्तेमाल रोकने के लिए जारी इस कार्रवाई ने चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता और निष्पक्षता को बढ़ावा

Jharkhand assembly election 2024: महज 12 दिनों की भीतर 56 करोड़ रुपए से ज्यादा जब्त, आचार संहिता में ताबड़तोड़ चेकिंग में मिली सफलता
झारखंड विधानसभा चुनाव में करोड़ो रुपए जब्त- फोटो : freepik

Jharkhand assembly election 2024: झारखंड में विधानसभा चुनाव के दौरान अवैध धन और संसाधनों के दुरुपयोग को रोकने के लिए केंद्र और राज्य की 24 से अधिक एजेंसियां सक्रिय रूप से काम कर रही हैं। पिछले 12 दिनों में, निर्वाचन आयोग द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान के तहत 57 करोड़ 66 लाख रुपये की नकदी और अवैध सामग्री जब्त की गई है। इस कार्रवाई का उद्देश्य चुनाव में भ्रष्टाचार और मतदाताओं को प्रलोभन देने के प्रयासों को रोकना है।


बरामदगी का आंकड़ा

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. नेहा अरोड़ा ने रांची में ‘निर्वाचन सदन’ में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जानकारी दी कि अब तक सबसे ज्यादा 47 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी और सामग्री पुलिस विभाग की कार्रवाई में बरामद हुई है। इसके अतिरिक्त, राज्य के वाणिज्य कर विभाग ने भी 4 करोड़ 46 लाख रुपये की अवैध सामग्री जब्त की है। यह अभियान राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार के निर्देशन में चलाया जा रहा है, जिन्होंने हाल ही में सभी प्रवर्तन एजेंसियों के अफसरों के साथ एक समीक्षा बैठक भी की।


अवैध लेनदेन और अन्य प्रलोभनों पर कड़ी निगरानी

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने कहा कि चुनाव के दौरान मतदाताओं को नकदी या अन्य वस्तुओं के जरिए लुभाने के किसी भी प्रयास को पूरी तरह से रोकना आवश्यक है। बैंकों के अधिकारियों को किसी भी प्रकार के संदिग्ध लेनदेन की सूचना आयकर विभाग के साथ साझा करने का निर्देश दिया गया है। इस सख्त निगरानी का उद्देश्य चुनाव प्रक्रिया में पारदर्शिता और निष्पक्षता को सुनिश्चित करना है।


झारखंड विधानसभा चुनाव की स्थिति

झारखंड में 81 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण में 43 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होंगे, जिसके लिए कुल 805 नामांकन दर्ज किए गए हैं। इनमें सबसे ज्यादा 32-32 नामांकन पूर्वी और पश्चिमी जमशेदपुर में हुए हैं, जबकि सबसे कम नामांकन सिमरिया और खूंटी में दर्ज किए गए हैं, जहां 11 प्रत्याशियों ने नामांकन भरा है।


आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर भी कड़ी कार्रवाई की जा रही है। अब तक राज्य में आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामलों में 19 प्राथमिकी दर्ज की गई हैं।


चुनाव की महत्वपूर्ण तिथियां

झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया 25 अक्टूबर को समाप्त हो गई है। दूसरे चरण के लिए नामांकन 29 अक्टूबर तक किए जा सकेंगे। मतदान दो चरणों में 13 और 20 नवंबर को होगा, और मतगणना 23 नवंबर को की जाएगी।

Editor's Picks