बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कौन होगा BJP का नया राष्ट्रीय अध्यक्ष? चर्चा में हैं ये नाम

भारतीय जनता पार्टी का नया राष्ट्रीय अध्यक्ष कौन होगा? इस सवाल का जवाब कई लोग ढूंढ रहे हैं. मुमकिन है इसका जवाब और भाजपा को अपना नया राष्ट्रीय अध्यक्ष दिसंबर के पहले सप्ताह तक मिल जाए. इस पद की रेस में कई नाम हैं.

कौन होगा BJP का नया राष्ट्रीय अध्यक्ष? चर्चा में हैं ये नाम

भारतीय जनता पार्टी (BJP) को दिसंबर महीने के पहले पखवाड़े में नया राष्ट्रीय अध्यक्ष मिलने की संभावना है। संगठनात्मक चुनावों की समीक्षा के दौरान पार्टी ने सभी राज्यों को निर्देश दिया है कि वे अपने राज्यस्तरीय चुनावों की प्रक्रिया दिसंबर के पहले सप्ताह तक पूरी कर लें। इस कदम के साथ, पार्टी नए नेतृत्व के चयन के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाएगी। बीजेपी में इस बार दक्षिण भारत से किसी नेता को अध्यक्ष पद पर बिठाने की संभावना पर गंभीर विचार हो रहा है ताकि सामाजिक और राजनीतिक समीकरणों को बेहतर ढंग से संतुलित किया जा सके।


संगठनात्मक चुनावों की प्रक्रिया तेज

महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनावों के बाद, बीजेपी अपने संगठनात्मक चुनावों की प्रक्रिया को और तेज करेगी। पार्टी के नियमों के अनुसार, राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव तभी किया जा सकता है जब आधे राज्यों के संगठनात्मक चुनाव पूरे हो चुके हों। इस बार संगठन चुनावों को बूथ, मंडल, जिला और प्रदेश स्तर पर दिसंबर के पहले सप्ताह तक समाप्त करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होगा, जिसकी ताजपोशी दिसंबर के पहले पखवाड़े के अंत तक हो सकती है।


खरमास के चलते दिसंबर में ही होगी ताजपोशी

सूत्रों के मुताबिक, 15 दिसंबर से 14 जनवरी तक खरमास का समय रहेगा, जिसमें कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है। ऐसे में पार्टी का नया अध्यक्ष इस अवधि में पदभार ग्रहण नहीं करेगा। वहीं, जनवरी से दिल्ली विधानसभा चुनावों की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, इसलिए बीजेपी के पास नए संगठन को स्थापित करने और चुनावी तैयारियों को सुचारू रूप से चलाने के लिए ज्यादा समय नहीं होगा।


दक्षिण भारत से नया अध्यक्ष!

संभावना जताई जा रही है कि इस बार बीजेपी दक्षिण भारत के किसी नेता को पार्टी की कमान सौंप सकती है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि यह कदम दक्षिण भारत में बीजेपी के विस्तार के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है। अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में बंगारू लक्ष्मण, जना कृष्णमूर्ति और वेंकैया नायडू जैसे दक्षिण भारतीय नेताओं को नेतृत्व सौंपा गया था। इस बार भी जी. किशन रेड्डी का नाम प्रमुखता से चर्चा में है। इसके अलावा, पार्टी सामाजिक संतुलन बनाए रखने के लिए सवर्ण समुदाय से भी अध्यक्ष चुनने पर विचार कर रही है।


अध्यक्ष पद के लिए संभावित नाम

BJP के नए अध्यक्ष पद के लिए कई प्रमुख नेताओं के नाम सामने आ रहे हैं। इनमें हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और तेलंगाना के जी. किशन रेड्डी जैसे प्रमुख नामों पर विचार हो रहा है।

Editor's Picks