बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Maharashtra elections 2024: BJP ने जारी की 99 लोगों की 1st लिस्ट, जानें देवेन्द्र फड़णवीस को कहां से मिली सीट

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 99 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी कर दी है। उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस को उनके गढ़ नागपुर दक्षिण पश्चिम से मैदान में उतारा गया है।

Maharashtra elections 2024: BJP ने जारी की 99 लोगों की 1st लिस्ट, जानें देवेन्द्र फड़णवीस को कहां से मिली सीट
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 - फोटो : SOCIAL MEDIA

Maharashtra assembly elections 2024: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 99 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी कर दी है। उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस को उनके गढ़ नागपुर दक्षिण पश्चिम से मैदान में उतारा गया है। भाजपा नेता और राज्यसभा सांसद अशोक चव्हाण की बेटी श्रीजया चव्हाण को भोकर सीट से उम्मीदवार बनाया गया है और महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले को कामठी से मैदान में उतारा गया है।

भाजपा की उम्मीदवार सूची में जामनेर से राज्य मंत्री गिरीश महाजन, बल्लारपुर से सुधीर मुनगंटीवार, वांड्रे पश्चिम से आशीष शेलार, मालाबार हिल से मंगल प्रभात लोढ़ा, कोलाबा से राहुल नार्वेकर और सतारा से छत्रपति शिवेंद्र राजे भोसले जैसे प्रमुख चेहरे भी शामिल हैं।महाराष्ट्र में 20 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसके नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

BJP बनाम NCP

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और अजीत पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) 288 सदस्यीय विधानसभा के लिए 20 नवंबर को होने वाले चुनाव में सत्ता बरकरार रखने की कोशिश कर रही हैं।

2019 के चुनावों में भाजपा का प्रदर्शन

2019 के चुनावों में भाजपा ने 105 सीटें जीतीं, शिवसेना (उद्धव ठाकरे-एकनाथ शिंदे गुट एकजुट) ने 56 सीटें हासिल कीं और कांग्रेस ने 44 सीटों का दावा किया। 2014 के चुनावों में, भाजपा ने 122 सीटों के साथ मजबूत प्रदर्शन किया, जबकि शिवसेना ने 63 सीटें हासिल कीं। और कांग्रेस ने 42 सीटें जीतीं.

Editor's Picks