बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Maharashtra Assembly Elections 2024: मनसे ने जारी की 45 उम्मीदवारों की सूची, राज ठाकरे के बेटे माहिम से लड़ेंगे चुनाव

चुनाव आयोग के कार्यक्रम के मुताबिक, महाराष्ट्र विधानसभा के लिए एक ही चरण में 20 नवंबर को मतदान होगा. वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी।

Maharashtra Assembly Elections 2024:  मनसे ने जारी की 45 उम्मीदवारों की सूची, राज ठाकरे के बेटे माहिम से लड़ेंगे चुनाव
मनसे ने जारी की 45 उम्मीदवारों की सूची- फोटो : SOCIAL MEDIA

Maharashtra Assembly Elections 2024: महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने मंगलवार को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 45 उम्मीदवारों की सूची जारी की। लिस्ट के मुताबिक, राज ठाकरे के बेटे अमित ठाकरे मुंबई की माहिम विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। मनसे प्रवक्ता और पूर्व नगरसेवक संदीप देशपांडे वर्ली से चुनाव लड़ेंगे। सोमवार को राज ठाकरे के नेतृत्व वाली मनसे ने आगामी महाराष्ट्र चुनावों के लिए क्रमशः ठाणे और कल्याण ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्रों से अविनाश जाधव और राजू पाटिल की उम्मीदवारी की घोषणा की थी।


अविनाश जाधव और राजू पाटिल के नामों की घोषणा ठाकरे ने एक समारोह में की जहां उन्होंने ठाणे जिले के कल्याण शिलफटा रोड पर मनसे चुनाव अभियान कार्यालय का उद्घाटन किया। मनसे ने सत्तारूढ़ या विपक्षी गठबंधन में शामिल हुए बिना अकेले चुनाव लड़ने की घोषणा की थी। मनसे प्रमुख ने कहा था, ''मैं 24 अक्टूबर को जाधव और पाटिल के नामांकन पत्र दाखिल करने की निगरानी करूंगा।''




महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीख

मनसे ने 2014 और 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में एक-एक सीट जीती थी। हलिया चुनाव आयोग के कार्यक्रम के मुताबिक, महाराष्ट्र विधानसभा के लिए एक ही चरण में 20 नवंबर को मतदान होगा. वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी।

माहिम सीट पर अमित ठाकरे की उम्मीदवारी से बढ़ी सियासी हलचल


माहिम विधानसभा सीट अचानक से चर्चा का केंद्र बन गई है, जब से मनसे (महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना) ने इस सीट से अमित ठाकरे को उम्मीदवार घोषित किया है। अमित ठाकरे, जो कि मनसे प्रमुख राज ठाकरे के बेटे हैं, को इस सीट से चुनाव लड़ाने के प्रस्ताव के साथ ही सियासी गलियारों में हलचल मच गई है। फिलहाल इस सीट से शिंदे गुट के सदा सरवणकर विधायक हैं, लेकिन ऐसी चर्चा है कि शिंदे सेना यहां से अपने उम्मीदवार को मैदान में नहीं उतारेगी, जिससे माहिम सीट पर अमित ठाकरे का रास्ता थोड़ा आसान हो सकता है।


राज ठाकरे की रणनीति प्रमोद पाटिल और अन्य प्रमुख उम्मीदवारों पर नजर

राज ठाकरे ने अपने एकमात्र विधायक प्रमोद (राजू) पाटिल को फिर से कल्याण ग्रामीण सीट से टिकट दिया है। इसके साथ ही मुंबई और आसपास की अन्य प्रमुख सीटों पर भी उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। मुंबई के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों से 45 उम्मीदवारों की घोषणा की गई है, जिसमें प्रमुख नाम शामिल हैं:


मागाठाणे से नयन कदम

बोरीवली से कुडाल माईणकर

दहिसर से राजेश येरुणकर

दिंडोशी से भास्कर परब

भांडुप पश्चिम से शिरीष सावंत

गोरेगांव से वीरेंद्र जाधव

जोगेश्वरी पूर्व से भालचंद अम्बूरे

विक्रोली से विश्वजीत ढोलम

घाटकोपर पश्चिम से गणेश चुक्कल

घाटकोपर पूर्व से संदीप कुलथे

चारकोप से दिनेश सालवी

कांदिवली पूर्व से महेश फरकासे

वर्सोवा से संदेश देसाई

चेंबूर से माऊली थोरवे

चांदीवली से महेंद्र भानुशाली

मानखुर्द शिवाजी नगर से जगदीश खांडेकर

मनसे की चुनावी रणनीति

मनसे ने राज्य में अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान किया है, जिससे यह स्पष्ट हो गया है कि पार्टी किसी गठबंधन का हिस्सा नहीं बनेगी। राज ठाकरे की यह रणनीति महाराष्ट्र की राजनीति में उन्हें एक स्वतंत्र शक्ति के रूप में स्थापित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हो सकती है। अमित ठाकरे की उम्मीदवारी और प्रमोद पाटिल जैसे भरोसेमंद नेताओं को फिर से टिकट देकर राज ठाकरे ने संकेत दिया है कि वह अपने पुराने चेहरों के साथ-साथ युवा नेतृत्व को भी आगे लाना चाहते हैं।


माहिम सीट पर अमित ठाकरे की चुनावी एंट्री और शिंदे सेना का संभावित उम्मीदवार न उतारने का फैसला, आने वाले समय में इस सीट को और दिलचस्प बना सकता है।

Editor's Picks