बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

120 शहरों में बायपास बनाएगी सरकार, जानिए क्या है इसके लिए राज्य सरकार का बजट

120 शहरों में बायपास बनाएगी सरकार, जानिए क्या है इसके लिए राज्य सरकार का बजट

पटना। अपने चुनावी घोषणा पत्र के अनुरुप नीतीश सरकार ने विभिन्न शहरों में बायपास सड़क निकालने का काम शुरू कर दिया है। विधानसभा में बुधवार को पथ निर्माण मंत्री नीतिन नवीन ने विभाग का बजट प्रस्तुत करते हुए बताया कि सरकार प्रदेश के कि 120 से ज्यादा शहरों में बायपास का निर्माण कराया जायेगा. इससे जाम की समस्या से निजात मिल सकेगा और दूरी तय करने में कम समय लगेगा। साथ ही सरकार पुलों के रखरखाव के लिए अलग से नीति बनायेगी। पथ निर्माण मंत्री ने कहा कि सरकार इस साल सड़कों पर 5803.60 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

उन्होंने कहा कि सघन बसावट वाले क्षेत्रों में एलिवेटेड सड़क का निर्माण कराया जायेगा. किशनगंज में चालू वित्तीय वर्ष में यह काम पूरा हो जायेगा, जबकि गोपालगंज, बेगूसराय, ताजपुर, मुसरीघरारी, दलसिंहसराय, बिहारशरीफ, हरनौत समेत अन्य शहरों में इसका निर्माण होगा.  पटना में मीठापुर से महुली तक आठ किमी एलिवेटेड फोरलेन निर्माण का काम शुरू हो गया है. 2005 से 2015 के बीच राज्य में 34 आरओबी (रेलवे ओवरब्रिज) का निर्माण पूरा हो चुका है. 14 का निर्माण चल रहा है और 50 से अधिक का निर्माण की योजना बनायी गयी है।

सात नये एसएच

पथ निर्माण मंत्री ने सात नए स्टेट हाइवे की भी जानकारी दी है, जो इस प्रकार हैं। मानसी-फनगो हॉल्ट पथ, फनगो हॉल्ट-सिमरी बख्तियारपुर, कटिहार-बलरामपुर पथ, वायसी-बहादुरगंज-दीघल बैंक पथ, अंबा (एनएच-98)- देव-मदनपुर पथ, मंझवे-गोविंदपुर पथ, बेतिया-नरकटियागंज पथ।

इसी तरह 2021-22 में जिन शहरों में बायपास बनाने का फैसला लिया गया है, उनमें गोपालगंज, मीरगंज, सीवान, छपरा, आरा, पूर्णिया, मधेपुरा, सहरसा, सीतामढ़ी, अरवल, बक्सर, शिवहर, बांका, जमुई, शेखपुरा, गया, जहानाबाद, समस्तीपुर, दरभंगा पूर्वी, मधुबनी, सुपौल शामिल है


Suggested News