बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

12वीं पास को छह हजार, ग्रेजुएशन करनेवाले को घर बैठे छात्रों हर माह मिलेंगे 10 हजार रुपए, चुनावी साल में महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने की बड़ी घोषणा

12वीं पास को छह हजार, ग्रेजुएशन करनेवाले को घर बैठे छात्रों हर माह मिलेंगे 10 हजार रुपए, चुनावी साल में महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने की बड़ी घोषणा

DESK : महाराष्ट्र में इस साल नवंबर में विधानसभा चुनाव में होने हैं। जिसको लेकर भाजपा-शिवसेना-राकांपा की गठबंधन वाली महायुति सरकार लगातार लोकलुभावने घोषणाएं कर रही है। जहां , सरकार ने पहले बेटियों के लिए लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) लेकर आई थी। जिसमें हर महीने 21 से 60 वर्ष तक की महिलाओं को हर माह 15 सौ रुपए देने की घोषणा की गई थी। वहीं अब शिंदे सरकार ने लाडला भाई योजना लाने का ऐलान किया है। इस योजना के तहत 12वीं की परीक्षा पास करने वाले छात्रों को हर महीने 6 हजार रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा इस योजना के तहत डिप्लोमा कर रहे छात्रों को हर महीने आठ हजार और ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने वाले स्टूडेंट्स को हर महीने 10 हजार रुपये देने का फैसला किया है।

सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि सरकार की नजर लड़का-लड़की में फर्क नहीं है, यह योजना बेरोजगारी का समाधान लाएगी. लाडला भाई योजना में युवाओं को फैक्ट्रियों में अप्रेंटिसशिप मिलेगी और सरकार की तरफ से उन्हें वजीफा दिया जाएगा. बता दें कि शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने हाल ही में युवा बेरोजगारी का मुद्दा उठाया था जिसके बाद सरकार ने 'लाडला भाई योजना' की घोषणा की है।

एक साल के लिए मिलेगा यह पैसा

एकनाथ शिंदे ने इस ऐलान के साथ कहा, “हमारी सरकार कुशल कार्यबल बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। इस निर्णय से उद्योग में कुशल युवाओं की संख्या बढ़ेगी और प्रशिक्षुता करते समय छात्रों को इस वजीफे से बहुत लाभ होगा।”इस दौरान मुख्यमंत्री ने इस बात पर भी जोर दिया कि उनकी सरकार बेरोजगारी को दूर करने और राज्य के युवाओं का समर्थन करने के लिए प्रयासरत है। शिंदे ने कहा, “छात्रों को एक साल के लिए प्रशिक्षुता करने के लिए यह पैसा मिलेगा। इसके बाद उन्हें कार्य अनुभव प्राप्त होगा, जिससे उन्हें नौकरी हासिल करने में मदद मिलेगी।”

बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने 27 जून को अपने बजट में 'लाडली बहन' योजना यानी 'मुख्यमंत्री माझी लड़की बहन योजना' की घोषणा की थी. बजट में महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये देने की घोषणा की गई है. ये भत्ता 21 से 60 वर्ष तक की महिलाओं को दिया जाएगा. महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री अजीत पवार ने विधानसभा में राज्य का 2024-25 का बजट पेश करते हुए जानकारी दी थी कि लाडली बहन योजना को जुलाई महीने से लागू कर दिया जाएगा. माना जा रहा है कि लाडला भाई योजना भी इसी महीने से लागू हो सकती है।


Suggested News