बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लोकसभा चुनाव में बिहार के 14 विधायक आजमा रहे हैं अपनी किस्मत, दिल्ली कूच को हैं तैयार, इन सीटों पर हो सकता है उपचुनाव

लोकसभा चुनाव में बिहार के 14 विधायक आजमा रहे हैं अपनी किस्मत, दिल्ली कूच को हैं तैयार, इन सीटों पर हो सकता है उपचुनाव

PATNA: लोकसभा चुनाव को लेकर सियासत गरमाई हुई है। पहले और दूसरे चरण का मतदान खत्म हो चुका है। वहीं बिहार में इस बार 14 विधायक दिल्ली कूच करने की तैयारी में हैं। इन 14 विधायकों में से पांच विधायकों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है। वहीं अगर ये 14 विधायक चुनाव जीतते हैं तो इनकी सीटों पर उपचुनाव तय है। 

14 विधायक आजमा रहे अपनी किस्मत

दरअसल, लोकसभा चुनाव में 13 विधायक, एक विधानपार्षद चुनावी मैदान में है। अपनी जीत के लिए ये विधायक दिन-रात लगे हुए हैं। इनमें से पांच विधायकों का किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है। वहीं सातों चरण में कोई न कोई विधायक या विधानपार्षद किस्मत आजमा रहे हैं। देखा जाए तो महागठबंधन के घटक दल राजद विधायकों को टिकट देने में उदारता बरती है। राजद सुप्रीमो लालू यादव ने अपने सात विधायकों को टिकट दिया है। साथ ही विधानसभा से इस्तीफा दे चुकी बीमा भारती को पूर्णिया से मैदान में उतारा है।   

राजद ने विधायकों को टिकट देने में बरती उदारता

वहीं भाकपा माले में अपने दो विधायकों को तो कांग्रेस ने अपने एक विधायक को भागलपुर से चुनावी मैदान में उतारा है। वहीं एनडीए की बात करें तो हम के एक विधायक और जदयू के एक विधानपार्षद मैदान में हैं। अब इन विधायकों की किस्मत क्या होती है यह तो 4 जून को मतगणना के बाद ही पता चलेगी। वहीं अगर ये विधायक अपनी लोकसभा सीट से जितते हैं तो इनकी सीटों पर उपचुनाव होना तय है। 

राजद के ये विधायक मैदान में 

बता दें कि, राजद ने गया लोकसभा क्षेत्र से बोधगया विधायक कुमार सर्वजीत, दरभंगा सीट से दरभंगा ग्रामीण विधायक ललित यादव, बक्सर से रामगढ़ के सुधाकर सिंह, उजियारपुर से उजियापुर के आलोक मेहता, अररिया से जोकीहाट के शाहनवाज आलम, जहानाबाद से बेलागंज विधायक डॉ. सुरेंद्र प्रसाद यादव, सीवान से स्थानीय विधायक अवध बिहारी चौधरी चुनाव लड़ रहे हैं। 

कांग्रेस ने इस विधायक पर जताया भरोसा

वहीं रूपौली से जदयू विधायक बीमा भारती विस से इस्तीफा देकर राजद के टिकट पर पूर्णिया से चुनाव मैदान में हैं। माले ने नालंदा से पालीगंज विधायक संदीप सौरभ, आरा से तरारी विधायक सुदामा प्रसाद को चुनाव मैदान में उतारा है। कांग्रेस से भागलपुर के स्थानीय विधायक अजीत शर्मा वहीं से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

एनडीए को पुराने योद्धाओं पर ही भरोसा

एनडीए उम्मीदवारों की बात करें तो भाजपा ने अपने पुराने योद्धाओं पर ही ज्यादा भरोसा जताया है। हम संरक्षक और इमामगंज विधायक जीतनराम मांझी गया से चुनाव लड़ रहे हैं। जदयू ने अपने एमएलसी और विधान परिषद सभापति देवेशचंद्र ठाकुर को सीतामढ़ी से चुनाव मैदान में उतारा है। वहीं एआईएमआईएम से इकलौते विधायक अख्तरुल ईमान किशनगंज सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। वे पूर्णिया के अमौर से विधायक हैं।

4 जून को होगा फैसला

मालूम हो कि, सातों चरण में कोई न कोई विधायक या विधानपार्षद मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। पहले चरण में गया से दो विधायक, दूसरे चरण में भागलपुर से अजीत शर्मा, किशनगंज से अख्तरुल ईमान व विस से इस्तीफा दे चुकीं बीमा भारती की किस्मत ईवीएम में कैद हो चुकी है। तीसरे चरण में अररिया, चौथे में दरभंगा, पांचवें में सीतामढ़ी, छठे में सीवान, सातवें में बक्सर, जहानाबाद, नालंदा, आरा सीट पर विधायक जी की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी। वहीं 4 जून को पत्ता चलेगा कि इन में से किन किन सीटों पर उपचुनाव होंगे। 

Suggested News