बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राहुल गांधी के खिलाफ 181 प्रमुख कुलपतियों और अकादमिक हस्तियों ने लिखा ओपन लेटर, चयन प्रक्रिया पर अनर्गल आरोप लगाने पर की कार्रवाई की मांग

राहुल गांधी के खिलाफ 181 प्रमुख कुलपतियों और अकादमिक हस्तियों ने लिखा ओपन लेटर, चयन प्रक्रिया पर अनर्गल आरोप लगाने पर की कार्रवाई की मांग

दिल्ली-कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी  ने विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति की प्रक्रिया पर सवाल उठाया तो 181 प्रमुख कुलपतियों और अकादमिक हस्तियों ने उनके आरोप को निराधार बताते हुए 'ओपन लेटर'लिखा है. विद्वानों ने पत्र लिख कर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है

181 प्रमुख कुलपतियों और अकादमिक हस्तियों ने  पत्र में राहुल गांधी पर राजनीतिक लाभ लेने के लिए झूठ का सहारा लेकर बड़े पैमाने पर कुलपतियों के कार्यालय को बदनाम करने का आरोप लगाया है. कुलपतियों ने  राहुल के  खिलाफ कानून के अनुसार  उचित कार्रवाई करने का निवेदन किया है. 

चिठ्टी में राहुल के वक्तव्य का हवाला देते हुए कहा गया है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी के ट्वीट और ओपन सोर्स से यह उनके संज्ञान में आया है कि वह यह कह रहे हैं कि कुलपतियों की नियुक्ति मेरिट और योग्यता के आधार पर नहीं, बल्कि किसी संगठन से संबद्धता के आधार पर की जाती है जिससे कुलपतियों की नियुक्ति की चयन प्रक्रिया पर सवाल उठते हैं.

प्रमुख कुलपतियों और अकादमिक हस्तियों ने अपने 'ओपन लेटर' में लिखा है कि वे स्पष्ट रूप से ऐसे दावों को खारिज करते हैं. पत्र में लिखा है कि  विश्वविद्यालयों के कुलपतियों का चयन योग्यता, विद्वतापूर्ण विशिष्टता और कठोर पारदर्शी प्रक्रिया से होता है. 

181 प्रमुख कुलपतियों और अकादमिक हस्तियों ने  पत्र में लिखा है कि ज्ञान के संरक्षक और शिक्षा जगत के प्रशासकों के रूप में वे शासन की अखंडता, नैतिक व्यवहार और संस्थागत अखंडता के उच्चतम स्तर को बनाए रखने के लिए एक अटूट प्रतिबद्धता बनाए रखते हैं.  उन्होंने राहुल गांधी से आग्रह करते हुए कहा कि वे इसमें शामिल सभी व्यक्तियों से दृढतापूर्वक आग्रह करते हैं कि वे तथ्यों को कल्पना से अलग करने में विवेक का प्रयोग करें, निराधार अफवाह फैलाने से बचें और एक गतिशील और समावेशी शैक्षणिक वातावरण बनाने के उनके साझा लक्ष्य के लिए रचनात्मक और सहायक संवाद में भाग लें.

181 प्रमुख कुलपतियों और अकादमिक हस्तियों ने  पत्र में लिखा है कि वे उच्च शिक्षा के क्षेत्र में योग्यता और उत्कृष्टता के सिद्धांतों के प्रति अपने दृढ़ समर्पण को एक बार फिर से बताना चाहते हैं और भारत में विश्वविद्यालयों में हुए महत्वपूर्ण परिवर्तन जैसे- वैश्विक रैंकिंग, प्रमुख मान्यता, विश्व स्तरीय अनुसंधान और नवाचारों में वृद्धि, उद्योग शैक्षणिक अंतर को कम करने वाले पाठ्यक्रम में बदलाव और प्लेसमेंट की बढ़ती संभावनाओं को देखने से शैक्षणिक गुणवत्ता और सामाजिक प्रासंगिकता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता की पुष्टि होती है.

181 प्रमुख कुलपतियों और अकादमिक हस्तियों ने  पत्र में राहुल गांधी पर कार्रवाई करने की मांग करते हुए आगे कहा गया है कि देश भर के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों के कुलपति और अकादमिक व्यक्ति पूरे विश्वास के साथ, चयन प्रक्रिया के संबंध में हाल ही में लगाए गए आरोपों को पूरी तरह से निराधार बताते हुए उनका खंडन करते हैं. राहुल गांधी ने झूठ का सहारा लिया है और इससे राजनीतिक लाभ लेने के लिए कुलपतियों के कार्यालय को बदनाम किया है.

बहरहाल लोकसभा चुनाव में कुलपतियों की नियुक्त पर प्रश्नचिह्न लगाने वाले राहुल गांधी के खिलाफ आहत वाइचांसलर्स ने मोर्चा खोल दिया है. उन्होंने पत्र लिख कर राहुल से संवाद करने को कहा है. वीसी ने राहुल पर चुनावमें लाभ के लिए ऐसे वक्तव्य को देने का आरोप लगाते हुे कार्रवाई की मांग की है. 


Suggested News