बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नए संसद भवन में दिखाई देगा 20 फीट ऊंचा अशोक स्तंभ, पीएम मोदी ने किया अनावरण

नए संसद भवन में दिखाई देगा 20 फीट ऊंचा अशोक स्तंभ, पीएम मोदी ने किया अनावरण

NEW DELHI : सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत बन रही नई संसद का काम जोरों पर है. सरकार के दावों की बात करे तो 2022 का शीतकालीन सत्र भारत की नई संसद में आयोजित किया जाएगा. इसी सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नए संसद भवन के निर्माणकार्यों का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने नए संसद भवन की छत पर लगे 20 फीट ऊंचा विशालकाय अशोक स्तंभ का अनावरण भी किया. जानकारी के मुताबिक जिस अशोक स्तंभ चिन्ह का पीएम मोदी ने अनावरण किया है. उसका वजन करीब  9500 किलोग्राम है जो कांस्य से बनाया गया है. इसके सपोर्ट के लिए करीब 6500 किलोग्राम वजन वाले स्टील की एक सहायक संरचना का भी निर्माण किया गया है. इस दौरान उनके साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद थे. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला नए संसद भवन को लेकर काफी उत्साहित दिख रहे थे। 

नए संसद भवन को तकनीकी रूप से हाईटेक बनाया जा रहा 

सरकार का दावा है कि भारत की नई संसद भवन दुनिया की बेहतरीन इमारतों में से एक होगी. जिसके तैयार होने के बाद कहा जा सकेगा कि ये भारत द्वारा बनाई गई अपनी संसद भवन है. नई संसद को न सिर्फ अत्याधुनिक तरीके से तैयार किया जा रहा है बल्कि तकनीकी रूप से भी अब तक की सबसे हाईटेक बिल्डिंग बनाया जा रहा है. भारत की संस्कृति और मूल्यों को भी नई संसद भवन में दर्शाया जाएगा. अमेरिकी दौरे से लौटते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निर्माणाधीन संसद भवन के काम का जायजा लिया.  संसद भवन के साथ साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भवन निर्माण में काम कर रहे श्रमिकों से मुलाकात की और उनसे बातचीत भी किया। 

करीब 200 करोड़ रुपए से अधिक में बनेगा संसद भवन 

नए संसद भवन को अत्याधुनिक और तकनीकी रूप से हाईटेक बिल्डिंग बनाने में करीब 200 करोड़ रुपए से अधिक खर्च हो सकते है. बताया जा रहा है कि ये खर्च स्टील, इलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य कार्यों पर बढ़ रहा है. इस बढ़े हुए खर्च के लिए सीपीडब्ल्यूडी को लोकसभा सचिवालय की मंजूरी मिलने की उम्मीद है. समाचार एजेंसी से सूत्रों के हवाले से यह जानकारी सामने आई थी।

Suggested News