बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया ओटीए में 24वां पासिंग आउट परेड : देश को आज मिले121 नए सैन्य अधिकारी

गया ओटीए में 24वां पासिंग आउट परेड : देश को आज मिले121 नए सैन्य अधिकारी

GAYA :  बिहार के गया में स्थित देश के तीसरे आर्मी प्रशिक्षण केंद्र के लिए शनिवार को सैन्य इतिहास का बड़ा दिन रहा। गया ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी से इस दिन देश को 121 नए सैन्य अधिकारी मिले। वहीं सात सैन्य अधिकारी मित्र देशों को भी मिलेंगे, जिसमें भूटान के पांच और वियतनाम के दो शामिल हैं। इस तरह गया ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी से पासिंग आउट परेड के बाद कल 128 नए सैन्य अधिकारी मिले।

24 वां पासिंग आउट परेड 

गया ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी (ओटीए) में 24 वां पासिंग आउट परेड आयोजित हुआ. पासिंग आउट परेड के मुख्य अतिथि नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार होंगे, जो पासिंग आउट परेड की सलामी ली।

121 में बिहार के तीन, सबसे अधिक यूपी के

देश को 121 नए सैन्य अधिकारी शनिवार को मिलेंगे. इसमें बिहार के तीन है. वही सबसे अधिक यूपी के 27 है. जानकारी के अनुसार देश को मिलने वाले 121 नए सैन्य अधिकारियों में बिहार के तीन, असम के दो, दिल्ली के छह, हरियाणा के 10, हिमाचल प्रदेश के 6, कर्नाटक के दो, केरल के चार  मध्य प्रदेश के 6, महाराष्ट्र के चार, पंजाब के पांच, राजस्थान के नौ, तेलंगाना के एक, उत्तर प्रदेश के 27 और झारखंड के 13 शामिल हैं।

भारत के मित्र देशों को सात नए सैन्य अधिकारी 

वहीं, भारत के मित्र देशों को भी सात नए सैन्य अधिकारी मिलेंगे. भारत के मित्र देशों में भूटान, वियतनाम समेत अन्य शामिल है. फिलहाल में शनिवार को होने वाले पासिंग आउट परेड में भूटान के पांच और वियतनाम के दो जेंटलमैन कैडेट सैन्य अधिकारी बनेंगे. इस तरह गया ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी में मित्र देश के भी जैंटलमैन कैडेट कड़ी ट्रेनिंग प्राप्त कर अपने देश के लिए सैन्य अधिकारी बन रहे हैं।

24 वें पासिंग आउट परेड  

गया ओटीए में शनिवार को 24 वां पासिंग आउट परेड हुआ. वर्ष 2011 में गया ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी की स्थापना की गई थी. उसके बाद से यहां से नए सैन्य अधिकारी देश को मिलते रहे हैं। वहीं भारत के मित्र देशों को भी सैन्य अधिकारी मिल रहे हैं. अब तक 2000 से अधिक सैन्य अधिकारी गया ओटीए दे चुका है। गया ओटीए देश का तीसरा सैन्य प्रशिक्षण केंद्र है, जहां से ट्रेनिंग प्राप्त कर सैन्य अधिकारी निकलते हैं।

Suggested News